23 APRTUESDAY2024 11:00:58 AM
Nari

इस राखी भाई को बांधें इको फ्रेंडली राखी

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 05 Aug, 2019 06:38 PM
इस राखी भाई को बांधें इको फ्रेंडली राखी

पर्यावरण ने हमें बहुत कुछ दिया है जबकि पर्यावरण को बचाने की हमारी कोशिशें अभी ना के ही बराबर हैं। कभी पेड़-पौधों को काटकर तो कभी प्रदूषण फैलाकर, वातावण को लगातार नुकसान पहुंचाया जा रहा है। यह सब गलतियां हमारे ही जीवन के लिए ही सकंट बन कर सामने आ रही हैं। खुद के जीवन को बचाने के लिए पर्यावरण को साफ-सुथरा रखना बहुत लाजमी है और ऐसा तब ही संभव है, जब हम इको-फ्रैंडली चीजों का इस्तेमाल करेंगे और ज्यादा से ज्यादा पेड़-पौधे लगाएंगे। 

राखी सेलिब्रेशन भी हो इको-फ्रैंडली

राखी का त्योहार आने में कुछ ही दिन रह गए हैं। इस बार इस पवित्र त्योहार को इको-फ्रैंडली तरीके से मनाकर और भी यादगार बनाएं। भाई के लिए स्पेशल सीड राखी चुनें। सेलिब्रेशन के साथ-साथ एक नन्हा पौधा भी लग जाएगा जो भाई बहन के प्यार को यादगार बनाएगा।

PunjabKesari,Eco-Friendly Rakhi,Nari

गिफ्ट्स में दें इको फ्रैंडली प्रॉडक्ट्स  

सिर्फ राखी ही नहीं, बल्कि गिफ्ट्स में भी इको-फ्रैंडली प्रॉडक्ट्स दिए जा सकते हैं। वेडिंग व इनविटेशन कार्ड की जगह कॉटन के रुमालों इस्तेमाल किए जा सकते हैं, जिसपर इंको फ्रैंडली स्याही का इस्तेमाल किया जाता है। यह स्याही सब्जियों के रंग से तैयार की जाती है। इसी रुमाल में सीड्स बॉल्स को पैक करके गिफ्ट के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। राखी के साथ आप स्वतंत्र दिवस के मौके पर भी सीड्स पेपर से बने तिरंगे इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे बाद में नए पौधे उगाए जा सकें। इको फ्रैंडली गिफ्ट् पर्यावरण को साफ रखने में मददगार होंगे। पर्यावरण शुद्ध होगा तो जीवन भी सुरक्षित और स्वस्थ रहेगा। 

PunjabKesari,Eco-Friendly Rakhi,Nari

सीड्स बम से आसानी से लगा सकते हैं पौधे

पेड़-पौधे लगाने के लिए आपको ज्यादा मशक्त करने की जरूरत नहीं है क्योंकि मार्कीट में आजकल इको फ्रैंडली सीड्स बम उपलब्ध हैं, जिन्हें सीड्स बॉल्स भी कहा जाता है। बस इन्हें आपको मिट्टी में फैंकना है। मार्कीट में आपको अलग-अलग फल सब्जियों के बीज प्रॉडक्ट्स आसानी से मिल जाएंगे।

PunjabKesari,Eco-Friendly Rakhi,Nari

कैसे तैयार होती हैं ये सीड्स बॉल्स 

सीड एम्बेडेड प्रोडक्ट्स द्वारा तैयार की गई इन बॉल्स में मिट्टी व खाद के मिश्रण के साथ बीजों को सुखाया जाता है ताकि उसे अंकुरण तक सुरक्षित रखा जा सकें। जब इन सीड्स बॉल्स को गार्डन या अन्य किसी मिट्टी में फेंका जाता है तो यह अपने आप ही अंकुरित होने शुरू हो जाते हैं। 

PunjabKesari,Eco-Friendly Rakhi, seed balls, Nari

बॉल्स ही नहीं, सीड्स पेंसिल, राखी और बैग्स की भी ऑप्शन 

सिर्फ सीड्स बॉल्स ही नहीं, अब आपको मार्कीट से सीड्स पेंसिल, राखी और बैग्स की भी अच्छी ऑप्शन मिलेगी, जिन्हें आप बाद में पौधा अंकुरित करने में इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे पेंसिल का इस्तेमाल होने के बाद इसके पिछले भाग को (जहां बीज होते हैं) मिट्टी में दबाकर नया पौधा लगा सकते हैं। 
 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News