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मानसून में खाएंगे ये 6 सब्जियां तो कभी नहीं होंगे बीमार

मानसून में खाएंगे ये 6 सब्जियां तो कभी नहीं होंगे बीमार
Views:- Sunday, July 22, 2018-10:04 AM

चिलचिलाती धूप से राहत दिलाती बारिश हर किसी को बहुत पसंद होती है। मगर यह मौसम अपने साथ बहुत सारी बीमारियों को लेकर आता है। इस मौसम में गंदे बैक्टिरियां बहुत जल्दी फैलते हैं जो हमें बीमार कर देते हैं। एेसे में स्वस्थ रहने के लिए मानसून में अपनी सही डाइट का होना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि कुछ भी गलत खाने से पेट खराब, सर्दी-झुकाम जैसी समस्याएं होने लगती हैं। हैल्दी रहने के लिए अपनी डाइट में इन हरी सब्जियों को जरूर शामिल करें। 

 

1. लौकी
लौकी यानी घीरा मानसून की सब्जी है। इसमें विटामिन्स, आयरन, फाइबर पाया जाता है, जो शरीर को स्वस्थ रखने का काम करते हैं। जो लोग अपना वजन घटाना चाहते हैं उनके लिए लौकी किसी औषधि से कम नहीं। वजन कम करने के साथ ही लौकी चेहरे पर नेचुरल ग्लो, डायबिटीज से बचाव, पाचन तंत्र को मजबूत करने का काम भी करता है। 

 

2. करेला

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करेले का नाम सुनते ही लोग मुंह बनाने लगते हैं। करेला खाने में जितना कड़वा होता है सेहत के लिए उतना ही फायदेमंद है। इसमें ढेर सारे विटामिन्स और खनीज खून साफ करने, डायबिटीज को कंट्रोल करने, पेट संबंधित समस्यों को दूर करने का काम करते हैं। हफ्ते में कम से कम 3 बार तो करेला खाना चाहिए। 

 

3. परवल 
बारिश के मौसम में अक्सर लोगों को सर्दी-खांसी की समस्या होने लगती है। सर्दी-खांसी को दूर करने के लिए परवल की सब्जी खाएं। परवल की सब्जी खाने से स्किन इंफैक्शन दूर होने के साथ ही चोट भी जल्दी भर जाती है। इसमें ऐंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए और सी की अधिकता होती है, जिससे हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है।

 

4. ग्वार फली 
ग्वार फली में प्रोटीन, घुलनशील फाइबर और विटामिन के, सी और ए भरपूर मात्रा में होते है। इसके अलवा फॉस्फोरस, कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम भी होता जो दिल को स्वस्थ रखने, डायबिटीज को कंट्रोल करने, पाचन तंत्र मजबूत करने, ब्लड प्रैशर को ठीक रखने का काम करता है। 

 

5. भिंडी

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गर्मियों में भिंडी की सब्जी बहुत पौष्टिक मानी जाती है क्योंकि इसमें प्रोटीन, वसा, फाइबर, कार्बोहाइट्रेड, कैल्शियम, फास्‍फोरस, आयरन, मैग्‍नीशियम और पोटेशियम आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। डायबिटीज के रोगी के लिए भिंडी काफी फायदेमंद है क्योंकि इसमें मौजूद सॉल्युबल फाइबर ग्लूकोज को ब्लड में घुलने की प्रक्रिया को धीमा कर देती है जिससे ब्लड में शुगर लेवल कम होता है। इसके अलावा फाइबरयुक्त भोजन खाने से पाचन क्रिया दुरूस्त रहती है और आंतो में जमी गंदगी भी साफ हो जाती है। 

 

6. टिंडा
खाने में टेस्टी टिंडे सेहत के लिहाज से भी हैल्दी होते हैं। इनमें कई एंटीइंफ्लेमेट्री एजेंट्स होते हैं, जो आपको हार्ट बर्न, एसिडिटी और डाइजेशन की समस्या से निजात दिलाते हैं।


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