19 NOVTUESDAY2019 10:20:34 AM
Nari

जितना चाहें उतना खाएं ये Zero Calorie फूड्स, नहीं बढ़ेगा वजन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 Nov, 2019 11:24 AM
जितना चाहें उतना खाएं ये Zero Calorie फूड्स, नहीं बढ़ेगा वजन

मोटापा ना सिर्फ पर्सनैलिटी बिगाड़ता है बल्कि यह कई बीमारियों का घर भी है। मोटापा कम या कंट्रोल करने के लिए जहां लोग वर्कआउट और जिम जाते हैं वहीं वो अपनी पसंदीदा चीजों से मुंह भी मोड़ लेते हैं। मगर आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें कैलोरी का मात्रा ना के बराबर होती है। ऐसे में आप इन्हें जितना चाहें उतना खा सकते हैं क्योंकि इससे आपका वजन नहीं बढ़ेगा।

Zero कैलोरी क्या होती है?

ज्यादातर लोग 'जीरो' कैलोरी सुनकर यह समझते हैं कि खाने में कैलोरी नहीं लेनी है जबकि ऐसा नहीं है। जीरो कैलोरी का मतलब है कि आप दिनभर जरूरत अनुसार कैलोरी लें। जीरो कैलोरी फूड्स वही होते हैं, जिनमें कम या जरूरत अनुसार ही कैलोरी का मात्रा होती है।

अगर आप वजन कम करने के बारे में सोच रही हैं तो जीरो कैलोरी फूड्स आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही जीरो कैलोरी फूड्स के बारे में।

तरबूज

28 ग्राम तरबूज में 9 कैलोरी होती हैं। यह वजन कंट्रोल करने के साथ शरीर को हाइड्रेट भी रखता है। आप इसका फ्रूट सैलेड, स्मूदी या जूस बनाकर पी सकते हैं।

PunjabKesari

ब्रोकली

100 ग्राम ब्रोकली में 34 कैलोरी होती है, जो बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के साथ बैली फैट भी घटाती है। आप इसे सलाद, सूप या सब्जी के रूप में डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

टमाटर

टमाटर में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, जो भूख लगने वाले हार्मोंस को कम कर देते हैं और और वजन घटाने में मदद मिलती है।

एस्परैगस

वजन घटाने के लिए फाइबर और लौ कौलोरी शतावरी (Asparagus) सबसे बेस्ट ऑप्शन है। 100 ग्राम शतावरी में 20 कैलोरी होती है, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है।

PunjabKesari

खीरा

लौ कैलोरी खीरे में 90% पानी के अलावा अन्य पोषक तत्व भी भरपूर मात्रा में होते हैं। इससे बॉडी डिटॉक्स होती है और यह मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है, जिससे वेट लूट में काफी मदद मिलती है।

पत्तागोभी

पत्‍तागोभी को में टारटारिक एसिड होता है, जो चीनी और कार्बोहाइड्रेट को वसा में परिवर्तित होने से रोकता है। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो इसकी सलाद या सूप बनाकर पी सकते हैं।

मशरूम

मशरूम में कैलोरी तो कम होती है साथ ही इसमें फैट्स व कोलेस्ट्रॉल भी कम मात्रा में होते हैं, जो वजन को कंट्रोल में रखते हैं।

PunjabKesari

सेब

सेब फैट बर्निंग के लिए सबसे बढ़िया ऑप्शन है। इसमें मौजूद पेक्टीन बॉडी सेल्स को फैट अब्जॉर्ब करने से रोकता है। साथ ही यह शरीर में एक्स्ट्रा चर्बी को जमने से भी रोकता है। ऐसे में अगर आप भी वजन घटाना चाहते हैं तो रोजाना सुबह 1 सेब का सेवन जरूर करें।

गाजर

सुबह 1 गिलास गाजर के जूस का सेवन ना सिर्फ वजन घटाता है बल्कि इससे आप कई बीमारियों से भी बचे रहते हैं। इसके अलावा यह इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है।

संतरा

लौ कैलोरी होने के साथ संतरा विटामिन सी का भी बढ़िया स्त्रोत है, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है। इससे आप बिना डाइटिंग और साइड-इफैक्ट के अपना वजन कम कर सकते हैं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News