23 SEPMONDAY2019 6:50:37 PM
Nari

डायबिटीक लोगों के लिए बड़ी फायदेमंद है ब्रोकली, जानिए इसके लाजवाब फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 02 Sep, 2019 11:36 AM
डायबिटीक लोगों के लिए बड़ी फायदेमंद है ब्रोकली, जानिए इसके लाजवाब फायदे

डायबिटीज एक क्रॉनिक व मेटाबॉलिक विकार है, जो दो तरह का होता है टाइप-1 और टाइप-2। यह ब्लड शुगर के हाई व लो लेवल को दर्शाता है। हालांकि सबसे आम टाइप 2 डायबिटीज है, जो आजकल काफी देखने को मिल रहा है। यह तब होता है जब शरीर में पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन नहीं बनाता है। वहीं टाइप 1 डायबिटीज में अग्न्याशय खुद से बहुत कम मात्रा में या इंसुलिन पैदा ही नहीं करता है।

 

लोगों में बढ़ रही है डायबिटीज की समस्या

अध्ययन के अनुसार, डायबिटीज, उच्च रक्तचाप और थायराइड की समस्‍या लोगों में चरम पर हैं, 2017 से 2018 तक, 45 साल से कम उम्र के लोगों में डायबिटीज 40 प्रतिशत तक बढ़ गया है, और इसी अवधि में कोलेस्ट्रॉल में 40 प्रतिशत की कुल वृद्धि देखी गई है।

डायबिटीज को जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता लेकिन सही लाइफस्टाइल और डाइट से इसे कंट्रोल किया जा सकता है कि क्यों शरीर में शुगल लेवल बढ़ने या कम होने से हृदय, रक्त वाहिकाओं, आंखों, गुर्दे और नसों को नुकसान हो सकता है। साथ ही इससे कई और बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है।

शुगर को कंट्रोल करने के लिए सबसे जरूरी है हेल्दी डाइट क्योंकि आप जो भी खाते हैं वो रक्त शर्करा को प्रभावित करता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बताएंगे, जो डायबिटीज को कंट्रोल में करने में मदद करेंगे।

ब्रोकली 

ब्रोकली एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन, खनिज और फाइबर से भरपूर होता है। इसमें क्रोमियम भी होता है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोकरने में मदद करता है। आप इसे सब्जी, सूप या सलाद के रूप में खा सकते हैं। इसके अलावा आप इसे कच्चा भी खा सकते हैं।

PunjabKesari

दही

शोध के अनुसार, जो लोग कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, उनमें इंसुलिन प्रतिरोधी बनने की संभावना कम होती है। मधुमेह रोगियों के लिए, दही को नाश्ते के तौर पर आहार में शामिल किया जा सकता है। हालांकि सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि कुछ वेरिएंट में चीनी होती है, जो हानिकारक हो सकती है।

दालचीनी

दालचीनी ब्लड में शुगर की मात्रा कम करती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट की भी भरपूर मात्रा होती है। दालचीनी में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है। खाने में दालचीनी का इस्तेमाल करने से डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है।

ग्रीन-टी

रोजाना ग्रीन टी पीजिए क्योंकि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट होता है जो कि शरीर में फ्रीरैडिकल्स से लड़ाई करता है और ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करता है लेकिन ध्यान रहे ग्रीन टी में चीनी ना डालें।

PunjabKesari

बेरीज

ब्लूबेरी में हार्ट-हैल्दी फ्लैवोनोइड्स, फाइबर और एंथोकाइनिन जैसे तत्व होते हैं, जो टाइप 2 डायबिटीज से बचाए रखते है। वहीं रस बेरी में विटामिन सी, फाइबर, एंथोकाइनिन और एलाजिक एसिड होते हैं, जो इंसुलिन और ब्लड शुगर लेवल को कम करते हैं। 

एवोकाडो

एवोकाडो में अच्छी वसा होती है, जो टाइप2 डायबिटीज को बढ़ाने की संभावना 25% कम करती है। साथ ही इससे कोलेस्ट्राल भी कंट्रोल में रहा है, जिससे आप दिल की बीमारियों से बचे रहते हैं।

PunjabKesari

डायबिटीज रोगियों के लिए अन्‍य आहार 

-हाई फाइबर फूड्स जैसे जई और साबुत अनाज जो कोलेस्ट्रॉल और रक्त शर्करा के स्तर को कम करते हैं।
-गाजर को भी शामिल कर सकते हैं, क्योंकि उनमें बीटा-कैरोटीन होता है जो डायबिटीज के खतरे को कम और शुगर को कंट्रोल करता है।
-दूध, और फल जैसे पपीता, सेब, संतरा, नाशपाती और अमरूद को भी शामिल करें। मैदा, सूजी (सूजी का आटा), नूडल्स और पास्ता से बचें।

बेशक डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए यह सबसे बेहतर ऑप्शन्स है लेकिन अपनी डाइट और दिनचर्या में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें। साथ ही नियमित एक्सरसाइज करें और भरपूर पानी पीएं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News