19 JANSUNDAY2020 9:15:27 PM
Nari

खाली पेट गलती से भी न खाएं ये चीजें, सेहत को होगा नुकसान

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 11 Dec, 2019 10:32 AM
खाली पेट गलती से भी न खाएं ये चीजें, सेहत को होगा नुकसान

सुबह की शुरुआत सही हो तो पूरा दिन अच्छा बीतता है। जहां सुबह खाई हैल्दी चीजें आपको दिनभर एनर्जी देती हैं वहीं गलत चीजों का सेवन आपकी सेहत बिगाड़ भी सकता है। शायद आप नहीं जानते कि खाली पेट कुछ चीजों का सेवन आपके लिए मुसीबन बन सकता है। चलिए आपको बताते हैं कि सुबह खाली पेट किन चीजों का सेवन करना चाहिए और किसका नहीं।

 

खाली पेट दवा लेना गलत

सबसे पहले बात करते हैं दवाइयों की, जिसे अक्सर लोग खाली पेट ही खा लेते हैं लेकिन बिना डॉक्टर की सलाह खाली पेट दवा खाना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। अगर डॉक्टर ने कहा है तभी खाली पेट दवा खाएं। अगर आपका कुछ खाने का मन ना हो तो दूध के साथ दवा लें।

PunjabKesari

दही

दही या अन्य फर्मेन्टिड मिल्क प्रॉडक्ट्स को खाली पेट खाने से हाइड्रोक्लोरिक एसिड बनता है, जो एसिडिटी, पेट में जलन व दर्द की वजह बन सकता है।

पैक्ड फ्रूट जूस या कोल्ड ड्रिंक्स

जूस पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन अगर वो घर का बना हो। पैक्ड फ्रूट जूस या कोल्ड ड्रिंक्स में शक्कर और प्रिजर्वेटिव होते हैं, जिन्हें खाली पेट पीने से सेहत को नुकसान होता है।

प्रोटीन बार या ब्रेकफास्ट बार

प्रोटीन बार या ब्रेकफास्ट बार शक्कर, शहद और तरह-तरह के सिरप से बनी होती है। वहीं इनमें स्वाद बढ़ाने के लिए चॉकलेट चिप्स और अन्य हानिकारक तत्व भी होते हैं, जो सेहत के लिए सही नहीं है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप नाश्ते में इनका सेवन ना करें।

चाय या कॉफी ना पिएं

कुछ लोगों की सुबह ही 1 कप चाय या कॉफी से होती है लेकिन ऐसा करना आपकी सेहत के लिए सही नहीं है। खाली पेट कॉफी या चाय पीने से आपके पेट का एसिड लेवल बढ़ जाता है और उल्टी या कब्ज की समस्या हो जाती है।

PunjabKesari

एसिडिक फूड या फ्रूट्स

इनमें कुछ ऐसे केमिकल होते हैं जो पेट के एसिडिक जूस के साथ मिलकर बुरी प्रतिक्रिया करते हैं। इससे पेट में पथरी की समस्या हो सकती है।

टमाटर

टमाटर विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है लेकिन खाली पेट इसका सेवन पेट दर्द ही नहीं बल्कि अल्सर का कारण भी बन सकता है।

केला

कई लोग खाली पेट केला खाते हैं लेकिन ऐसा करना उन्हें बीमार कर सकता है। दरअसल, केले में मैग्नीशियम और पोटैशियम ज्यादा मात्रा में होता है, जिससे खून में पहले से मौजूद इन तत्वों की मात्रा गड़बड़ा जाती है। इससे आपको बेचैनी, उल्टी, दस्त की समस्या हो सकती है।

PunjabKesari

शकरकंद

शकरकंद में काफी मात्रा में टैन्‍नीन और पैक्‍टीन होता है, जिसे खाली पेट खाने पर गैस्ट्रिक एसिड की समस्‍या हो जाती है। इससे सीने में जलन हो सकती है।

च्यूगम ना खाएं

खाली पेट च्यू गम खाने से पाचन एसिड एक खाली पेट के अस्तर को नष्ट कर देता है। इसके कारण गैस्ट्रिटिस होने की संभावना बढ़ जाती है। साथ ही यह मसूड़ें को भी खराब करता है।

चटपटी चीजें

कुछ लोगों को चटपटी या मसालेदार चीजें इतनी पसंद होती है कि वह सुबह-सुबह भी कंट्रोल नहीं कर पाते। मगर आपको बता दें कि इससे न सिर्फ आपका हाजमा खराब होता बल्कि यह एसिडिटी की समस्या भी बढ़ा देता है। इतना ही नहीं, खाली पेट चटपटी चीजों का सेवन पेट में मरोड़ पड़ने का कारण भी बन सकता है।

PunjabKesari

एक्सरसाइज करना भी है गलत

सुबह उठकर सीधा वर्कआउट करने चले जाते हैं तो आज ही अपनी इस आदत को बदल लें क्योंकि इससे बॉडी के मसल्स में चर्बी बढ़ जाती है। ऐसे में बेहतर होगा कि कुछ हल्का-फुल्का खाकर ही वर्कआउट करें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News