15 DECSUNDAY2019 2:08:56 PM
Nari

हेयरफॉल हो या सफेदी, किचन की ये 2 चीजें बालों की हर प्रॉब्लम का इलाज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 02 Dec, 2019 12:07 PM
हेयरफॉल हो या सफेदी, किचन की ये 2 चीजें बालों की हर प्रॉब्लम का इलाज

प्रदूषण, तनाव और गलत प्रोडक्ट्स के कारण बाल झड़ना, डैंड्रफ, ग्रोथ ना होने जैसी समस्याएं आम हो गई हैं। हालांकि लड़कियां इसे दूर करने के लिए महंगे से महंगे प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करती हैं लेकिन इसके चक्कर में वह डाइट पर ध्यान देना भूल जाती हैं। बालों को स्वस्थ रखने के लिए हैल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी है, जिससे जड़ों को पोषण मिलता है। ऐसे में अगर आप भी बालों से जुड़ी समस्याओं से निजात पाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में हैल्दी चीजों शामिल करें।

डाइट में जरूर लें ये 2 चीजें

नारियल पानी

बालों से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए रोजाना नारियल पानी जरूर पीएं। इसमें मौजूद जरूर पोषक तत्व बालों को अंदर से पोषण देते हैं, जिससे आप हेयरफॉल, ग्रोथ ना होना और डैंड्रफ जैसी परेशानियों से बचे रहते हैं। साथ ही यह बालों को शाइनी और सिल्की भी बनाता है इसलिए रोजाना नारियल पानी जरूर पीएं।

PunjabKesari

काला तिल

काले तिल का सेवन भी बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है। साथ ही इससे बालों की ग्रोथ भी बहुत अच्छी होती है। इतना ही नहीं, यह समय से पहले बालों का सेफद होना और हेयरफॉल जैसी समस्याओं को भी कंट्रोल में मदद करता है। आप इसे भोजन के 15-20 मिनट पहले या बाद में खा सकते हैं। रोजाना इसका सेवन करने से आप खुद फर्क महसूस करेंगे।

PunjabKesari

इसके अलावा कुछ और चीजें भी हैं, जो बालों के लिए बेहद फायदेमंद होती है जैसे...

हरी सब्जियां

ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां खाएं, खासकर ब्रोकली, पत्तागोभी, पालक, साग, मेथी। स्प्राउट्स का सेवन भी बालों के लिए फायदेमंद होता है। इसके अलावा दिनभर में कम से कम 8-9 गिलास पानी जरूर पीएं।

अखरोट

रोजाना अखोरट का सेवन भी बालों को मजबूत और स्वस्थ रखता है। साथ ही यह बालों को झड़ने और दो-मुंहे होने से भी रोकता है।

दूध

दूध में मौजूद कैल्शियम बाल झड़ने नहीं देता। इससे आप रूसी की समस्या से भी बचे रहते हैं।

PunjabKesari

अंडा

अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत होता है, जोकि बालों को मजबूत और प्रॉब्लम फ्री रखता है। हफ्ते में कम से कम 3-4 बार इसका सेवन करें।

मछली

मछली में मौजूद ओमेगा-थ्री फैटी एसिड, विटामिन बी-12 और आयरन भी बालों को चमकदार बनाता है।

दालचीनी

दालचीनी के सेवन से आपके शरीर में खून का प्रवाह अच्छा होता है, जिससे आपके बालों और त्वचा को ऑक्सीजन मिलती है।

शकरकंदी

शकरकंदी बालों में होने वाली खुजली और रूसी की समस्या को भी दूर करती है। इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन बालों और त्वचा को स्वस्थ बनाते है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News