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स्किन को रखना हैं जवां तो लगाएं नहीं डाइट में खाएं 10 एंटी-एजिंग फू़ड्स

स्किन को रखना हैं जवां तो लगाएं नहीं डाइट में खाएं 10 एंटी-एजिंग फू़ड्स
Views:- Wednesday, November 14, 2018-5:30 PM

बढ़ती उम्र के साथ झुर्रियां व त्वचा में ढीलापन जैसी समस्याएं होना आम बात है। एंटी-एजिंग की परेशानियों को दूर करने के लिए महिलाएं ब्यूटी ट्रीटमेंट व कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का सहारा लेती है लेकिन यह ट्रीटमेंट लेना हर किसी के बस की बात नहीं। वहीं इनके बहुत सारे साइड-इफैक्टस भी देखने को मिलते हैं।

 

स्वस्थ त्वचा के लिए जरूरी है अच्छी डाइट
स्वस्थ त्वचा और खूबसूरती बनाए रखने के लिए हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी है। जी हां, एक्सपर्ट के मुताबिक, एंटी-एजिंग और त्वचा की 70 प्रतिशत समस्याएं गलत डाइट के कारण होती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ सुपरफूड्स के बारे में बताएंगे, जो आपको बढ़ती उम्र में भी जवां रखेंगे।

 

स्किन को जवां रखते हैं ये फूड्स

1. सोया प्रोडक्ट्स
सोया प्रोडक्ट्स जैसे सोयाबीन, सोया का आटा, सोया मिल्क और टोफू आदि का सेवन आपको बढ़ती उम्र भी जवां दिखाता है। दरअसल, इसमें जेनिस्टीन नामक तत्व होता है, जोकि शरीर को और जवां बनाएं रखता है।

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2. अंडे और मछली
एक स्‍टडी के अनुसार, अंडे और मछली का सेवन बढ़ती उम्र के असर को काफी हद तक कम करता है। इसमें विटामिन ए, बी और ई खूब पाया जाता है, जोकि उम्र को बढने से रोक देते हैं।

 

3. अनार
अनार का सेवन भी एजिंग के प्रोसेस और शरीर के डीएनए में ऑक्‍सीडेशन को धीमा कर देता है, जिससे त्वचा स्वस्थ रहती है। ऐसे में आप भी अनार को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

 

4. ग्रीन टी
एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर होने के कारण ग्रीन टी का सेवन भी एजिंग की प्रक्रिया को धीमा कर देती है। अगर आपको कम उम्र का दिखना है तो दिनभर में दो कप ग्रीन टी जरुर पिएं।

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5. खट्टे फल
संतरा, मौसमी, अंगूर, नीबू आदि में विटामिन सी, बायोफ्लेवोनॉइड, एंटीआक्सीडेंट और लाइमोनीन जैसे तत्व पाएं जाते हैं। ये तत्व त्वचा को जवां बनाए रखने में मददगार होते हैं।

 

6. ब्लूबेरी
ब्लूबेरी में विटामिन्स और पॉलीफेनोल पाए जाते हैं इसलिए इसका सेवन आपको बढ़ती उम्र में भी जवां दिखाता है। हर व्यक्ति को दिनभर में कम से कम 1 कप ब्लूबेरी का सेवन जरूर करना चाहिए।

 

7. दही और शहद
अध्ययनों के मुताबिक, दही में जीवित बैक्टीरिया और कई पौष्टिक तत्व होते हैं। साथ ही यह कैल्शियम का भी अच्छा स्रोत है, जोकि स्किन को यंग बनाए रखता है। इसके अलावा शहद का सेवन भी एंटी-एजिंग समस्याओं से बचाने में मदद करता है।

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8. स्प्राउट्स और नट्स
रोजाना 1 कप स्प्राउट्स और नट्स का सेवन भी एंटी-एजिंग की समस्याएं जैसे झुर्रियां, त्वचा में ढीलापन और डार्क सर्कल्स जैसी समस्यों से बचाता है।

 

9. स्ट्रॉबेरी
स्ट्राबेरी में घुलनशील फाइबर और एंटीआक्सीडेंट पाएं जाते हैं, जोकि त्वचा को बढ़ती उम्र की समस्याओं से बचाते हैं।

 

10. पीले और नारंगी फल
जवां दिखने के लिए पाचन क्रिया का दरुस्त होना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप अपनी डाइट में पीले रंग के फल और सब्जियां जैसे संतरा, केला, आम, खुबानी, कद्दू, शकरकंद आदि शामिल करें। इनमें ऐसे एंजाइम पाए जाते हैं, जिससे बढ़ती उम्र की समस्याएं दूर रहती हैं।

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