18 APRTHURSDAY2024 1:32:38 AM
Nari

क्रिसमस पर खाएं ये 10 डिशेज, नहीं बढ़ेगा वजन और कोलेस्ट्रॉल!

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 24 Dec, 2019 12:36 PM
क्रिसमस पर खाएं ये 10 डिशेज, नहीं बढ़ेगा वजन और कोलेस्ट्रॉल!

क्रिसमस का त्योहार जहां अपने साथ ढेर सारे गिफ्ट्स, मस्ती और धमाल लेकर आता है वहीं इस दौरान टेस्टी डिशेज भी खाने को मिलती है। मगर, फ्राईड, मसालेदार या ज्यादा मीठी चीजों का सेवन सेहत के लिए मुसीबत खड़ी कर सकता है। वहीं इस तरह के फूड में मौजूद हाई कैलोरी मोटापा बढ़ाने का काम करती है। ऐसे में क्या किया जाए कि आपकी सेहत भी सही रहें और आप फेस्टिवल भी एंजॉय कर पाएं।

 

चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ट्रैडिशनल डिशेज के बारे में बताते हैं, जो ना सिर्फ आपकी सेहत का ख्याल रखेंगी बल्कि इससे आपकी क्रिसमस पार्टी का सेलिब्रेशन भी डबल हो जाएगी।

रोस्टेड चिकन

वैसे तो ज्यादातर क्रिसमस पर टर्की बनाया जाता है लेकिन अगर आप इसे नहीं खाते तो रोस्टेड चिकन से उसे रिपलेस करें। इसमें सैचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रोल की मात्रा बहुत कम होती है, जिससे वजन भी कंट्रोल होगा और कोलेस्ट्रॉल भी नहीं बढ़ेगा।

PunjabKesari

ब्रसल स्प्राउट

विटामिन और मिनरल्स  से भरपूर ब्रसल स्प्राउट (Brussel Sprout) का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। साथ ही यह आसानी से पच भी जाता है, जिससे पेट की समस्याएं नहीं होती। आप इसका सलाद बनाकर खा सकते हैं।

अजवायन

क्रिसमस में जो भी डिशेज बना रही हैं उसमें चुटकीभर अजवाइन डाल दें। इससे पेट सही रहेगा और आप वजन भी नहीं बढ़ेगा।

प्लम केक

केक के बिना तो क्रिसमस सेलिब्रेशन अधूरा होता है। ऐसे में आप ढेर सारे ड्राई फ्रूट्स के साथ प्लम केक बना सकती है। इससे आपका क्रिसमस सेलिब्रेशन भी पूरा हो जाएगा और वजन भी नहीं बढ़ेगा। आप चाहें तो इसकी बजाए फ्रूट केक भी बना सकते हैं।

PunjabKesari

क्रिसमस मिन्स पाई

चॉकलेट, क्रीम, नट्स, किशमिश, जैम और जेली से मिलकर तैयार होने वाला यह डिजर्ट क्रिसमस के स्वाद को भी कई गुना बढ़ा देता है। वहीं इससे आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा।

एगनॉग (eggnog)

दूध, क्रीम, अंडे दालचीनी और जायफल से तैयार की जाने वाली क्रिसमस की यह एक्सक्लूसिव ड्रिंक टेस्टी होने के साथ हेल्दी भी होती है। आप चाहें तो इस ड्रिंक को अपनी पसंद के अनुसार ठंडा या गर्म पी सकते हैं।

PunjabKesari

मछली और सीफूड

क्रिसमस पर आप मछली या सी-फूड को भी अपने डिनर का हिस्सा बना सकते हैं। इसमें कैलोरी कम और आयरन, प्रोटीन व ओमेगा-3 एसिड भरपूर होता है, जिससे ना सिर्फ वजन कंट्रोल होता है बल्कि यह इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है।

सब्जियों से बनाए अलग-अलग डिशेज

यह तो आप जानते ही हैं कि सब्जियों का सेवन सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है। ऐसे में आप गाजर, मटर, पालक विद पनीर, शलजम, पत्तागोभी, कद्दू आदि बनाकर खा सकते हैं।

जैतून का आचार

अपनी डिनर टेबल पर जैतून का आचार जरूर रखें। यह ना सिर्फ भोजन डाइजेस्ट करने में मदद करता है बल्कि इससे वजन भी कंट्रोल में रहता है। वहीं इसका सेवन कोलेस्ट्रॉल को भी नहीं बढ़ने देता। इसके अलावा आप चेरी को भी अपनी डिनर का हिस्सा बना सकते हैं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News