Twitter
You are hereNari

तेजी से कम होगा वजन अगर ब्रेकफास्ट में लेंगी ऐसी डाइट

तेजी से कम होगा वजन अगर ब्रेकफास्ट में लेंगी ऐसी डाइट
Views:- Wednesday, November 21, 2018-10:33 AM

वजन कम करने के लिए लोग एक्सरसाइज, बैलेंस डाइट और ना जाने क्या-क्या तरीके अपनाते हैं जबकि इसके लिए आपको सबसे पहले अपनी डाइट में कुछ बदलाव करने की जरूरत होती है। आप सुबह नाश्ते में कुछ ऐसी हेल्दी चीजें खा सकते हैं, जिनसे ना सिर्फ आपके शरीर को सभी पोषक तत्व मिलते हैं बल्कि इससे मेटाबॉलिज्म भी तेज होता है। मेटाबॉलिक रेट बढ़ेगा तो वजन अपने आप कम होगा।

 

ब्रेकफास्ट में खाएं ये आहार
प्रोटीन से भरा दलिया

अगर आप पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं तो ब्रेकफास्ट में 1 कटोरी दलियां जरूर शामिल करें। फाइबर से भरपूर होने के कारण इसका सेवन पेट को दरुस्त रखता है। इससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे ज्यादा भूख नहीं लगती, जिससे वजन कम होता है।

PunjabKesari, Nari, Weight Loss Food, Health Tips Image

कैल्शियम से भरपूर है दूध

दूध में मिनरल्स, कैल्शियम और ढेर सारे विटामिन्स होते हैं लेकिन वजन घटाने के लिए आप टोंड व स्किम्ड मिल्क ही पीएं। इसमें फैट की मात्रा कम होती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। आप सुबह नाश्ते में दूध व बनाना शेक, मिल्क पपाया शेक और दूध व कॉर्नफ्लैक्स आदि का सेवन कर सकते हैं।

एनर्जी से भरा केला

सुबह नाश्ते में 1 केला खाने से वजन नहीं बढ़ता और इससे दिनभर शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है। पेट की चर्बी कम करने के लिए आप केले में शहद और अखरोट मिलाकर भी खा सकते हैं।

PunjabKesari, Nari, Weight Loss Food, Health Tips Image

चना और सलाद

ब्रेकफास्ट में काले चने या काबुली चने का सलाद खाने से भी वजन कम करने में मदद मिलती है। विटामिन्स और पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण इसका सेवन आपको बीमारियों से भी बचाता है। इसे स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए आप इसमें टमाटर, प्‍याज, हरी मिर्च मिला सकते हैं।

लाइट और हेल्दी पोहा

नाश्ते में पोहा खाने से पेट की चर्बी कम होती है। लाइट और हल्का पोहा खाने से पेट भरा-भरा रहता है, जिससे आप ओवइटिंग से बच जाते हैं। इसके अलावा यह लो-कैलोरी फूड भी है इसलिए इसका सेवन वजन को कंट्रोल करता है।

PunjabKesari, Nari, Weight Loss Food, Health Tips Image

प्रोटीन से भरा अंडा

सिर्फ वजन कम करने के लिए ही नहीं बल्कि स्वस्थ रहने के लिए भी नाश्ते में अंडे का सेवन फायदेमंद होता है। दरअसल, अंडा खाने के बाद भूख शांत हो जाती है और आपका पेट काफी देर तक भरा रहता है। इससे आप ओवइटिंग से बच जाते हैं, जोकि वजन कम करने के लिए बहुत जरूरी है। तो आप भी नाश्ते में 1 अंडा जरूर खाएं।

सोया प्रोडक्ट्स का सेवन

लो-कैलोरी और प्रोटीन से भरपूर होने के कारण सोया प्रोडक्ट्स का सेवन भी ब्रेकफास्ट के लिए सही ऑप्शन है। इनका सेवन करने से शरीर में अतिरिक्त चर्बी जमा नहीं होती और वजन कंट्रोल में रहता है।

PunjabKesari, Nari, Weight Loss Food, Health Tips Image


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: