26 FEBWEDNESDAY2020 4:08:54 AM
Nari

थायराइड होगा जड़ से खत्म रोजाना डाइट में शामिल करे ये 5 चीजें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 Aug, 2019 02:17 PM
थायराइड होगा जड़ से खत्म रोजाना डाइट में शामिल करे ये 5 चीजें

थायराइड :आजकल लोगों में थायराइड की समस्या (Thyroid Problem) काफी देखने को मिल रही है, जिसके कंट्रोल में रखने के लिए वो दवा का सहारा लेते हैं। मगर थायराइड को कंट्रोल (Thyroid Control)करने के लिए आप दवा नहीं बल्कि अपनी डाइट पह ध्यान देने की जरूरत है। मौजूदा समय में करीब 42 मिलियन भारतीयों में अलग-अलग प्रकार के थायराइड पाए जा चुके हैं, जिसमें अधिकतर संख्या महिलाओं की है।

 

पहले तो आपको यह बता दें कि थायराइड कोई बीमारी नहीं बल्कि एक ग्रंथि है, जो हमारे गले में आगे की तरफ होती है। इससे थायराइड हार्मोन निकलता है जो शरीर में मेटाबॉलिज्म को सही लेवल में रखता हैं लेकिन जब यह हार्मोंन असंतुलित हो जाता है तो यह समस्या शुरु होने लगती है। थायराइड बढ़ने से मोटापा, थकान, पीठ का दर्द आदि समस्याएं पैदा होने लगती है।

PunjabKesari,थायराइड इमेज

आमतौर पर लोग थायराइड को कंट्रोल करने के लिए दवा का सेवन करते हैं लेकिन आप प्राकृतिक तरीकों से भी इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आप हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे, जिससे आप थायराइड से छुटकारा पा सकते हैं।

थायराइड के घरेलू उपचार

एलोवेरा

एलोवेरा में 8 प्रकार के एमिनो एसिड और 12 विटामिन्स होते हैं, जो थायराइड ग्रंथि को डिटॉक्स करके विषैले पदार्थ को बाहर निकालता है। अगर आप भी थायराइड को कंट्रोल करना चाहते हैं तो रोजाना सुबह इसका जूस पिएं। इससे आपको कुछ समय में ही फर्क देखने को मिलेगा।

PunjabKesari, एलोवेरा इमेज

अलसी

अलसी में पाया जाने वाला लिनोलेनिक एसिड ना सिर्फ थायराइड से छुटकारा दिलाता है बल्कि यह सूजन को कम करने में भी मदद करता है। साथ ही यह अंसतुलित हार्मोन्स के बैलेंस को भी सही कर देता है। बेहतर परिणाम के लिए भोजन के 1 घंटा पहले इसका सेवन करें।

मुलेठी

मुलेठी का सेवन थायराइज मरीजों के लिए रामाण औषधी है। यह ग्रंथि से हार्मोन्स के रिसाव को बढ़ाकर उसे कंट्रोल करती है, जिससे थायराइड में फायदा होता है। इतना ही नहीं, मुलेठी का सेवन करने से लिवर से जुड़ी समस्याएं भी दूर होती है।

PunjabKesari, मुलेठी इमेज

हरा धनिया

थाइराइड का घरेलू इलाज करने के लिए हरा धनिया को पीसकर उसकी चटनी बना लें। इसे 1 गिलास पानी में घोलकर रोजाना पीने से थायराइड कंट्रोल में रहेगा। आप चाहे तो चटनी का सेवन खाने के साथ भी कर सकती हैं।

अलसी के बीज

एक चम्मच अलसी के पाउडर को 1 गिलास दूध या फिर फलों के रस में डालें। अब इसे अच्छी तरह मिक्स करें और पिएं। दिन 1-2 बार इस दूध का सेवन थायराइड को कंट्रोल में रखेगा।

PunjabKesari, अलसी के बीज इमेज

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News