14 OCTMONDAY2019 11:57:48 AM
Nari

मॉर्निंग वॉक के बाद जरुर खाएं ये 5 चीजें, दिनभर फील करेंगे एक्टिव

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 04 Oct, 2019 05:40 PM
मॉर्निंग वॉक के बाद जरुर खाएं ये 5 चीजें, दिनभर फील करेंगे एक्टिव

फिट रहने के लिए सुबह-सुबह दौड़ लगाना बहुत जरुरी है। उससे भी जरुरी है अपनी डाइट का ध्यान रखना। कई लोग जॉगिंग के बाद या तो कुछ नहीं खाते या फिर जो भी खाते हैं उसकी वजह से उनका किया हुआ वर्कआउट धरा-धराया रह जाता है। आज हम आपको कुछ ऐसी फूड लिस्ट के बारे में बताएंगे जिसे मार्निंग वॉक के बाद खाना आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छा रहेगा। आइए जानते हैं रोज सुबह रनिंग के बाद खाई जाने वाली बेस्ट फूड लिस्ट के बारे में...

PunjabKesari,nari

केला

सुबह वॉक एंड जॉग करने से जहां हमारी बॉडी फिट एंड एक्टिव बनती है वहीं काफी मात्रा में एनर्जी लूज भी होती है। जिसे अच्छी डाइट लेकर पूरा करना बहुत जरुरी होता है। केले में बहुत अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। जो हमारी बॉडी को बहुत जल्द एनर्जेटिक बनाने का काम करता है। सुबह जॉगिंग करने का मोटिव अगर वजन कम करना नहीं है तो आप घर वापिस आने के बाद 1 या 2 केले का सेवन जरुर करें। आप चाहें तो बनाना शेक या फिर स्मूदी भी ट्राई कर सकते हैं। स्मूदी पीने से आपको दूध का पोषण भी मिल जाएगा।

प्रोटीनयुक्त आहार

दौड़ लगाने के बाद आपकी मांसपेशियों में जमा पुराना प्रोटीन खर्च हो जाता है। ऐसे में मांसपेशियों को दोबारा रिपेयर करने के लिए प्रोटीन की जरुरत होती है। जिसके लिए आपको प्रोटीन यु्क्त आहार लेने की जरुरत पड़ती है। पनीर, टोफू और दूध में भारी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इसके अलावा आप सोया मिल्क या फिर गुड़-चना भी ले सकते हैं।

PunjabKesari,nari

फ्रूट सलाद

शरीर को ऊर्जा युक्त बनाने के लिए ताजे फलों से बेहतर और कुछ नहीं हो सकता। अगर आप रोजाना दौड़ते हैं तो आपको दिन में दो बार जरुर फ्रूट सलाद खाना चाहिए। फ्रूट सलाद में मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स आपको लंबे समय तक ऊर्जा युक्त बनाकर रखते हैं। फ्रूट सैलेड खाने से  शरीर को फाइबर और एंटीऑक्‍सीडेंट्स मिलते हैं। सलाद में आप संतरा, रसभरी, सेब और अंगूर ऐड कर सकते हैं।

ड्राई फ्रूट्स खाएं

ड्राई फ्रूट्स भी प्रोटीन का एक बेहतरीन स्त्रोत है। ऐसे में वर्कआउट के बाद ड्राई फ्रूट्स का सेवन आपके लिए बहुत लाभदायक होता है। प्रोटीन युक्त डाइड में आप बादाम, छुआरा, मुनक्‍का और चिलगौंजा शामिल कर सकते हैं। कोशिश करें भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें। ये आपके लिए और भी फायदा करेंगे।

Related image,nari

ओट्स

जॉगिंग और रनिंग के बाद ओट्स खाना भी काफी फायदेमंद रहता है। ओटमील खाने से शरीर को प्रोटीन, फाइबर और कार्बस मिलते हैं। जिससे व्यक्ति का पेट काफी देर तक भरा रहता है। वर्कआउट के बाद इसे खाने से शरीर की क्षमता और ताकत बढ़ती है। आप चाहें तो इसे दूध के साथ भी मिलाकर खा सकते हैं। अगर ओट्स नहीं पसंद तो आप दलिया खाएं, उससे भी आपका शरीर दिन भर एनर्जेटिक फील करेगा। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News