18 AUGSUNDAY2019 3:06:41 AM
Nari

Diabetes Diet: शुगर को कंट्रोल में रखेंगे ये 4 अनाज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Jul, 2019 12:26 PM
Diabetes Diet: शुगर को कंट्रोल में रखेंगे ये 4 अनाज

शुगर लेवल का बढ़ना या कम होना, दोनों ही सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। हालांकि आजकल लोगों में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या ज्यादा देखने को मिल रही है। शुगर बढ़ने से ना सिर्फ शरीर के ऑर्गन्स डैमेज हो सकते हैं बल्कि यह जानलेवा भी साबित हो सकता है। ऐसे में शुगर लेवल कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी है लेकिन इसके लिए आप ढेर सारे नुस्खे या दवाइयों का सेवन करने की बजाए कुछ अनाज को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

 

कितनी होनी चाहिए शुगर की मात्रा?

ब्लड शुगर का चेकअप हमेशा खाली पेट ही करवाना चाहिए। इसके लिए आपको 8 से 10 घंटे भूखे रहना चाहिए। वहीं खाली पेट ब्लड शुगर लेवल की सामान्य मात्रा 70 से 110 mg/dl होती हैं और खाना खाने के बाद शुगर की सामान्य मात्रा 140 से 160 mg/dl होनी चाहिए।

PunjabKesari

अनकंट्रोल शुगर लेवल का क्या होता है नतीजा?

शुगर लेवल बिगड़ने पर आंखों की रेटिना पर असर पड़ता है, जिससे आपको धुंधला दिखाई देने लगता है। इसके अलावा इससे किडनी, शरीर के कोशिकाओं, दिल पर भी बुरा असर होता है। साथ ही शुगर लेवल बढ़ने से इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है।

अब हम आपको 4 ऐसे अनाज के बारे में बताएंगे, जिसे डाइट में लेने से ना सिर्फ आपका शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा बल्कि इससे आप बिल्कुल फिट एंड फाइन भी रहेंगे।

बाजरा मेथी मिस्सी रोटी

नाशते में बाजरे की रोटी खाने से ना सिर्फ ब्लड शुगर कंट्रोल में रहती है बल्कि यह अन्य बीमारियों से बचाने में भी मदद करता है। यह उन लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है, जिनका ब्लड शुगर ज्यादा रहता है और जिन्हें कॉम्पलेक्स कार्बस की जरूरत होती है।

PunjabKesari

कंगनी दलिया

डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए यह सबसे बढ़िया ऑप्शन है क्योंकि यह लो शुगर फूड है। आप चाहें तो इसमें फल मिक्स करके इसे मिठा बना सकते हैं। साथ ही इसमें मिक्स लोट्स सीड और काजू में प्रोटीन और कॉम्पलेक्स कार्बस होता है, जो शुगर लेवल को कंट्रोल करता है।

PunjabKesari

रागी गेंहू डोसा

भारतीय घरों में बनाया जाने वाला डोसा सबसे बढ़िया मशहूर नाश्ता है। रागी और गेंहू वाले डोसे में लो-कैलोरी, फाइबर और प्रोटीन होता है, जिससे शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। अगर आप डायबिटीज के मरीज है तो यह आपके लिए बढ़िया ऑप्शन है।

PunjabKesari

ज्वार खिचड़ी

ज्वार एक अन्य प्रकार का मिलेट है, जो डायबिटीज से ग्रस्त लोगों के लिए खाए जाने वाले आहार में अच्छा माना जाता है। इसमें कम कैलोरी वाली सब्जियां जैसे कि तोरी, बेल पेपर, बेबी कॉर्न आदि को मिलाकर बनाया जाता है, जो खून में शुगर के स्तर को नियंत्रित करने के लिए फायदेमंद है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad