Twitter
You are hereNari

इन 12 आहार पर टिकी है स्किन की खूबसूरती

इन 12 आहार पर टिकी है स्किन की खूबसूरती
Views:- Tuesday, November 27, 2018-12:56 PM

सर्दियों में त्वचा रूखी और सांवली न दिखे इसके लिए लड़कियां कई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स चेहरे पर लगाती हैं या फिर तरह-तरह के स्किन ट्रीटमेंट लेती हैं। मगर यह ट्रीटमेंट लेना हर किसी के बस की बात नहीं। वहीं कई बार इसके साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिलते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ हेल्डी फूड्स के बारे में बताएंगे, जोकि ना सिर्फ त्वचा को स्वस्थ रखेंगे बल्कि उसे ग्लोइंग और बेदाग भी बनाएंगे।

 

त्वचा को स्वस्थ रखते हैं ये 12 फूड्स
दही

दही में गुड़ बैक्टीरिया, विटामिन्स एंटी-बैक्टीरियल और कई तरह के पोषक तत्व पाएं जाते हैं, जो स्किन को स्वस्थ और जवां बनाने में मदद करते हैं। साथ ही रोजाना 1 कटोरी दही खाने से त्वचा डिटॉक्स भी होती है। इसके अलावा मुंहासों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो दही में मुनक्का और शहद मिलाकर खाएं।

PunjabKesari

एवोकाडो

विटामिन ए, डी और ई से भरपूर होने के कारण एवोकाडो स्किन को हाइड्रेट रखता है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण भी होते हैं, जिससे त्वचा में कोलेजन का स्तर बढ़ता है और आप एंटी-एजिंग की समस्याओं से बचे रहते हैं।

टोफू

टोफू में कैल्शियम, विटामिन ई और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है, जिससे त्वचा में नए सेल्स बनते हैं। टोफू से स्किन में कोलेजन का स्तर बढ़ता है और त्वचा में कसावट आती है।

बेरीज

स्वस्थ और खूबसूरत त्वचा के लिए आप अपनी डाइट में स्ट्रॉबेरी, रसबेरीज, ब्लूबेरीज और गोजी बेरीज भी शामिल कर सकते हैं। इनका सेवन ना सिर्फ त्वचा की रंगत में सुधार करता है बल्कि इससे कई स्किन प्रॉब्लम भी दूर रहती हैं। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भी होता है, जोकि स्किन को सूर्य की यूवी किरणों से बचाने में भी मदद करता है।

PunjabKesari

सालमन मछली

एक रिसर्च के मुताबिक, हफ्ते में एक बार सैलमन मछली खाने से स्किन कैंसर का खतरा काफी हद तक कम होता है। इसमें अलावा इसमें विटामिन्स, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं, जिससे बढ़ती उम्र की समस्याएं दूर रहती हैं।

टमाटर

टमाटरों से हर तरह की त्वचा को फायदा पहुंचता है। इनमें विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ए और लाइकोपिन जैसे तत्त्व होने के कारण इन्हें ऐंटीऑक्सीडेंट का पावरहाउस कहा जा सकता है। टमाटरों में मौजूद लाइकोपिन त्वचा के लिए कवच का काम करता है, जिससे त्वचा पर सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणों का असर कम हो जाता है।

काले (kale)

काले (kale) में बीटा कैरोटीन भरपूर मात्रा में होता है, जोकि त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी है। इसके अलावा एक कप काले में 885 माइक्रोग्राम रेटिनोल ए होता है, जोकि त्वचा के साथ-साथ बालों के लिए भी फायदेमंद है। साथ ही इसका सेवन स्किन को मॉइस्चराइज करने में भी मदद करता है।

PunjabKesari

नट्स

विटामिन ए, विटामिन ई और दूसरे पोषक तत्व की प्रचुर मात्रा होने के कारण नट्स का सेवन त्वचा में सन डैमेज के खतरे को कम करता हैं। इनमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड भी भरपूर होता है इसलिए रोजाना 1 कप नट्स का सेवन एंटी-एजिंग की समस्याएं जैसे झुर्रियां, त्वचा में ढीलापन और डार्क सर्कल्स जैसी समस्यों से भी बचाता है।

ग्रीन टी

एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होने के कारण ग्रीन टी का सेवन त्वचा को न सिर्फ स्वस्थ रखता है बल्कि आपकी कई ब्यूटी प्रॉब्लम को भी दूर करता है। इससे आपकी त्वचा ग्लोइंग, निखरी और कोमल बनी रहती है। इसके अलावा अगर आपको कम उम्र का दिखना है तो दिनभर में दो कप ग्रीन टी जरुर पिएं।

बीज

अपनी ब्यूटी डाइट में अलसी, सूरजमुखी, कद्दू के बीज, सन सीड्य और चिया के बीज को शामिल करें। विटामिन ई और सेलेनियम होने के कारण इनका सेवन त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाता है।

PunjabKesari

ब्रोकली

ब्रोकली विटामिन से भरपूर होती हैं, जिससे चेहरे पर ताजगी बनी रहती है और सांवली रंगत से भी छुटकारा मिलता है। इसके अलावा ब्रोकली को फॉलिक एसिड व बीटा कैरोटीन का भी अच्छा स्त्रोत माना जाता है, जोकि स्किन डिटॉक्सीफाई करके त्वचा को  स्वस्थ व खूबसूरत बनाता है।

वॉटरक्रेस (Watercress)

वॉटरक्रेस की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन्स भरपूर मात्रा में होते हैं, जिससे सांवली रंगत की समस्या दूर होती है। साथ ही इसमें मौजूद कैल्शियम व मिनरल्स त्वचा को स्वस्थ और बेदार रखने में भी मददगार होती है।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: