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लिवर को डिटॉक्स करेंगे ये 10 सुपरफूड्स, डाइट में करें शामिल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 May, 2020 10:36 AM
लिवर को डिटॉक्स करेंगे ये 10 सुपरफूड्स, डाइट में करें शामिल

लिवर यानी जिगर शरीर की कई क्रियाओं को नियंत्रित और विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है। अगर लिवर खराब हो जाए तो हेपेटाइटिस, फैटी लिवर, लिवर सिरोसिस, एल्कोहॉलिक लिवर डिसीज और लिवर कैंसर जैसी कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ आहार बताएंगे, जिससे लिवर के विषैले टॉक्सिन आसानी से बाहर निकल जाएंगे। अगर आप भी अपने लिवर के स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपनी डाइट में इन आहारों को जरूर शामिल करें।

 

अदरक

लिवर डिटॉक्स करने के लिए अपनी डाइट में अदरक की चाय को शामिल करें। इसके अलावा आप इसे सब्जी या पुलाब में डालकर भी खा सकते हैं। अध्ययन के मुताबिक, 28 दिनों तक लगातार इसका सेवन लिवर को डिटॉक्स करने के साथ वजन भी घटाएगा। अगर आप जिंजर सप्लीमेंट लेना चाहते हैं तो पहले डॉक्टर से सलाह लें। हालांकि गर्मियों में इसका सेवन कम मात्रा में ही करें।

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लहसुन

इसमें फ्लेवोनोइड्स नामक एंटीऑक्सिडेंट होता है, जो लिवर को डिटॉक्सीफाई करने का काम करता है। स्टडी का कहना है कि लिवर को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना 600-1200 मिलीग्राम लहसुन का सेवन करना चाहिए। आप इसे सब्जियों में इस्तेमाल करने के अलावा कच्चा खा सकते हैं। इसके अलावा लहसुन और शहद का सेवन भी लिवर को डिटॉक्स और इम्यून सिस्टम को बढ़ाने का काम करता है लेकिन गर्मी के मौसम में इसे सीमित मात्रा में ही लें।

हल्दी

एंटी-बैक्टीरियल व न्यूट्रिशन से भरपूर हल्दी भी लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करती हैं। हर दिन 1.5-3 ग्राम हल्दी का सेवन जरूरी है, जिसे आप सब्जियों में इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन अगर आप सूजन आंत्र सिंड्रोम (inflammatory bowel syndrome) से पीड़ित हैं तो 1-1.5 ग्राम तक की खुराक लें। एक्सपर्ट लिवर डिटॉक्स करने के लिए हल्दी और काली मिर्च खाने की सलाह देते हैं।

जीरा

लिवर को डिटॉक्स करने और वजन घटाने के लिए आप गर्मियों में जीरे की ड्रिंक बनाकर पी सकते हैं। इसके अलावा भूना हुआ जीरा खाने से भी लिवर से विषैले तत्व निकल जाते हैं।

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दालचीनी

अगर आप नॉन-अल्कोहलिक फैटी लिवर की बीमारी से पीड़ित है तो दालचीनी आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। साथ ही इससे लिवर डिटॉक्स करने में भी मदद मिलती है लेकिन 1500 मिलीग्राम से अधिक दालचीनी का सेवन आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है। आप इसे खाने में शामिल करने के साथ इसकी ड्रिंक या स्मूदी बनाकर भी पी सकते हैं।

आंवला

विटामिन सी से भरपूर होने के कारण आंवाला का सेवन भी लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। साथ ही इससे आप हाई कोलेस्ट्रॉल, ब्लड शुगर और नॉन-अल्कोहलिक फैटी लिवर जैसी समस्याओं से भी बचे रहते हैं। इसे आप जूस, स्मूदीय मुरब्बे के रूप में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा रोजाना 1-3 ग्राम पाउडर का सेवन भी लिवर को डिटॉक्स करने में मदद करता है।

ग्रेपफ्रूट

एंटीऑक्‍सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर ग्रेपफ्रूट लिवर की प्राकृतिक रूप से सफाई करता है। एक छोटा गिलास ग्रेप्‍फ्रूट का  सेवन लीवर में कार्सिनोजिन को इकठ्ठा होने से रोकता है और अन्य विषाक्त पदार्थों को बाहर निकलवाने में मदद करता हैं।

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भृंगराज

स्टडी के मुताबिक, रोजाना 10- 80 mg भृंगराज का सेवन भी लिवर को डिटॉक्स करने में मदद करता है। साथ ही इसका सेवन वजन घटाने, डायबिटीज और ब्लड प्रैशर जैसी बीमारियों से भी बचाता है।

गिलोय

गिलोय, एलोवेरा और वीट ग्रास का जूस मिलाकर पीने से भी लिवर में मौजूद विषैले टॉक्सिंस बाहर निकाल जाते हैं। साथ ही इससे आप अन्य बीमारियों से भी बचे रहेंगे।

ब्रोकोली

ब्रोकोली विटामिन और मिनरल से भरपूर होता है। इसमें ग्‍लूकोसिनोलेट्स मौजूद होते हैं। यह तत्‍व लिवर में एंजाइम को पैदा करते हैं, इस एंजाइमों की मदद से लिवर के अंदर की सारी गंदगी बाहर निकल जाती है।

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