18 APRTHURSDAY2024 5:34:34 PM
Nari

दुबलेपन के कारण उड़ता है मजाक तो इन हर्ब्स से 1 महीने में बढ़ाए वजन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 24 Aug, 2018 09:06 AM
दुबलेपन के कारण उड़ता है मजाक तो इन हर्ब्स से 1 महीने में बढ़ाए वजन

वजन बढ़ाने के तरीके : महिलाओं में बढ़ता मोटापा आजकल एक आम समस्या बन गई है। मगर कुछ महिलाएं ऐसी भी हैं, जोकि अपने दुबलेपन को लेकर परेशान रहती हैं। कमजोरी का असर सबसे पहले शरीर के बाहरी हिस्से पर दिखता है, जिसके कारण उन्हें दूसरों की हंसी-मजाक का सामना भी करना पड़ता है। इससे महिलाएं इतना परेशान हो जाती है कि वह यही सोचती रहती हैं कि वह क्या खाएं, कौन-सी एक्सरसाइज, जिससे उन्हें इससे छुटकारा मिल सकें। अगर आप भी इसी समस्या से परेशान है तो आप अपनी डाइट में कुछ हर्ब्स शामिल करके इस समस्या को दूर कर सकती हैं।

तो देर किस बात की है अगर आप भी तेजी से वजन बढ़ाना चाहती है तो आज से ही इन हर्ब्स का सेवन शुरू कर दें। आपको कुछ समय में ही इसका असर दिखना शुरू हो जाएगा।

वजन बढ़ाने वाले हर्ब्स

 कैमोमाइल
कैमोमाइल खाने से भूख बढ़ती है और इससे खाना भी अच्छी तरह पच जाता है। इसमें फायदेमंद पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते है, जोकि तेजी से वजन बढ़ाते हैं। रोजाना इसका सेवन करने से आपको कुछ समय में ही फर्क दिखने लग जाएगा।

PunjabKesari

 किरात
दुबलेपन को दूर करने के लिए रोजाना किरात का सेवन भी फायदेमंद है। यह शरीर को सही तरीके से भोजन और जरूरी तत्व अब्‍जॉर्ब करने में मदद करता है हालांकि खाने में यह थोड़ी कड़वी होती है। मगर इसका सेवन वजन बढ़ाने के साथ-साथ पेट को भी दुरुस्त रखता है।

PunjabKesari

थीस्ल
अगर आप भी तेजी से वजन बढ़ाने का कोई तरीका खोज रही है तो आपको इसे जरूर ट्राई करना चाहिए। रोजाना इसका सेवन वजन बढ़ाने के साथ महिलाओं को कैंसर जैसी बीमारियों से भी बचाता है।

PunjabKesari

सिंहपर्णी जड़
बेहतरीन हर्बल सप्‍लीमेंट में से एक सिंहपर्णी जड़ का सेवन महिलाओं में पाचन और भूख बढ़ाने में मदद करता है। आप दिन में 2-3 तीन बार सिंहपर्णी जड़, दालचीनी और शहद चाय बनाकर भी पी सकती हैं।

PunjabKesari

अश्वगंधा
अश्‍वगंधा इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के साथ-साथ वजन बढ़ाने करने में भी मदद करता है। इसका सेवन महिलाओं में भूख बढ़ाने के साथ-साथ डाइजेशन सिस्टम को भी ठीक रखता है। इतना ही नहीं, इसका सेवन महिलाओं में बढ़ रही तनाव की समस्या को भी दूर करता है।

PunjabKesari

शरीफा
कस्टर्ड एप्पल भी महिलाओं में बिना किसी साइड इफैक्ट के वजन बढ़ाने का अच्छा ऑप्शन है। इसमें मौजूद औषधिए गुण आपको कैंसर, डायबिटीज और तनाव जैसी बीमारियों से भी बचाते हैं। आप इसकी स्मूदीज, डेजर्ट और आइसक्रीम बनाकर खा सकती हैं।

PunjabKesari

चेन पी (ड्राई ऑरेंज सप्‍लीमेंट)
चेन पी संतरे के छिलके से बने ड्राई सप्‍लीमेंट है। यह डाइजेशन सिस्टम को सुधारने के साथ भूख बढ़ाने में भी हेल्प करता है, जिससे आपको वजन बढ़ाने में मदद मिलती है। इसके अलावा इससे बॉडी को रिलैक्स करने में भी मदद मिलती है।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News