20 JANWEDNESDAY2021 3:57:21 PM
Nari

सर्दियों में जरुर खाएं अंडा, मगर थोड़ा संभलकर

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 21 Dec, 2019 02:02 PM
सर्दियों में जरुर खाएं अंडा, मगर थोड़ा संभलकर

अमेरिका में हुए एक शोध के मुताबिक बात सामने आई है कि अंडे के सेवन से रक्त में कोलेस्ट्रोल लेवल बढ़ता है। जहां शरीर को गुड कोलेस्ट्रोल की जरुरत होती है वहीं लिपोप्रोटीन युक्त कोलेस्ट्रोल शरीर को नुकसान पहुंचाता है। डॉक्टरों के मुताबिक यह कोलेस्ट्रोल शरीर के लिए सही नहीं माना जाता। शरीर में इसके बढ़ने से एथेरोस्क्लेरोसिस का खतरा बढ़ जाता है। जिस वजह से आपको दिल का दौरा और हार्ट स्ट्रोक जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

Image result for eggs,nari

कितना और कैसे खाना चाहिए अंडा?

अंडे के सेवन से शरीर को मिलने वाले फायदों के बारे में भला कौन नहीं जानता, मगर हाई कोलेस्ट्रोल के चलते इसका सेवन थोड़ा सोचकर जरुर करना चाहिए। जिन लोगों का कोलेस्ट्रोल लेवल हाई है उन्हें कम से कम इनका सेवन करना चाहिए। अगर आप हर रोज अंडा खाने के शौकीन हैं तो आप इसे खाना कुछ कम कर दें। आप इसे हफ्ते में 2 से 3 बार ही खाएं। अच्छा होगा फ्राइड ऐग की जगह आप उबले हुए अंडों का सेवन करें। जिन लोगों का कोलेस्ट्रोल लेवल ठीक है उन्हें भी इनका सेवन थोड़ा ध्यान से ही करना चाहिए। एक सेहतमंद व्यक्ति के लिए हफ्ते में 5 दिन अंडे खाना फायदेमंद रहता है।

अंडे में पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व..

अंडे में एक नहीं बल्कि कई तरह के पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं, जैसे कि..फास्फोरस, विटामिन- A,D,B 2, 5 और 12, सेलेनियम, प्रोटीन, आयरन, मैगनीशियम और पोटाशियम जैसे जरुरी तत्व पाए जाते हैं। जो आपकी सेहत के लिए बहुत जरुरी भी हैं और फायदेमंद भी।

यदि आप सही तरीके से अंडे को अपनी रुटीन में शामिल करते हैं तो आपको इससे ढेरों लाभ मिलते हैं, जैसे कि..

Related image,nari

-अंडे का सेवन आपके वजन को नियंत्रित रखने में मदद करता है। इसे खाने के बाद आपको काफी देर तक भूख नहीं लगती। जिस वजह से आप लाइट एंड एक्टिव फील करते हैं।
-अंडा आपकी आंखों की रोशनी और हड्डियों को मजूबत बनाए रखने में मदद करता है।
-प्रोटीन युक्त अंडा आपके बालों को शाइनी, हेल्दी और स्ट्रांग बनाने में मदद करता है।
-मैगनीशियम और ओमेगा-3 युक्त अंडा आपके मस्तिष्क को शार्प एंड एक्टिव बनाने में सहयोगी है। पढ़ने वाले बच्चों के लिए इसका सेवन फायदेमंद है।

Related image,nari

तो ये थे अंडा खाने से शरीर को मिलने वाले फायदे और अधिक सेवन से होने वाले नुकसान। सर्दियों में अंडा जहां शरीर को गर्मी प्रदान करता है जिससे आप सर्दी-खांसी जैसी समस्याओं से भी बचे रहते हैं। ऐसे में सर्दियों में इन्हें अपनी डाइट में जरुर शामिल करें। जरुरी नहीं अंडे को नाश्ते में ही खाया जाए। आप लंच टाइम में egg curry या भुर्जी बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं। शाम की हल्की फुल्की भूख में कुछ ऑयली खाने की जगह आप अंडे की चाट बनाकर इसका सेवन करें। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। 

Related image,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News