19 APRFRIDAY2024 11:56:51 AM
Nari

रोजाना करें करी पत्ते का सेवन, कई बीमारियां होगी दूर

  • Updated: 08 Oct, 2017 05:27 PM
रोजाना करें करी पत्ते का सेवन, कई बीमारियां होगी दूर

करी पत्ते का इस्तेमाल खाने में स्वाद और खुशबू बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन खाने के अलावा करी पत्ते का इस्तेमाल कई बीमारियों को दूर करने के लिए भी किया जाता है। इसमें मौजूद औषधीय गुण ब्लड शुगर और अपच जैसी बीमारियों को दूर करने में मदद करते है। आइए जानते है इसके फायदें।
 

1. अपच से राहत
कई बार तीखा खाना के कारण अपच की समस्यां हो जाती है। इस समस्यां से छुटकारा पाने के लिए घी गर्म करके उसमें जीरा, करी पत्ता, डेढ़ चम्मच सोंठ और थोड़ा सा पानी उबाल कर ठंडा करके पी लें। आप चाहें तो इसे पीने के बाद हल्का सा शहद चाट सकते है।

PunjabKesari

2. सीने का कफ
बदलते मौसम के कारम नाक और सीने में कफ हो जाता है। इसके लिए 1 टीस्पून करी पाउडर में 1 टीस्पून शहद मिला कर पेस्ट बना लें। लगातार दो दिन तक इसका सेवन करें।

PunjabKesari

3. ब्लड शुगर
ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए रोजाना परी पत्ते का पानी उबाल कर पीएं। इसके अलावा ये काढ़ा आपको एनीमिया और दिल की बीमारियों से भी बचाता है।

PunjabKesari

4. मोटापा
इसमें मौजूद एंटी- बैक्टीरियल और एंटी-फंगल आपका नेचुरल तरीके से मोटापा कम करने में मदद करता है। दिन में दो बार इसके काढ़े का सेवन करने से कुछ ही हफ्तों में आपका वजन कम हो जाएगा।

PunjabKesari

5. पीरियड्स
पीरियड्स दर्द से छुटकारा पाने के लिए करी और नीम पत्ते पाउडर को सुबह गुनगुने पानी के सात सेवन करें। आपका दर्द कुछ ही सैंकेंड में गायब हो जाएगा।

PunjabKesari

Related News