23 APRTUESDAY2024 11:36:44 AM
Nari

1 मुट्ठी बादाम खाकर घटाएं Belly Fat, यूं करें डाइट में शामिल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 09 Mar, 2019 01:21 PM
1 मुट्ठी बादाम खाकर घटाएं Belly Fat, यूं करें डाइट में शामिल

बादाम का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। मगर बात जब वजन घटाने की हो तो लोग बादाम को लेकर सोच में पड़ जाते हैं। आपकी इस परेशानी को दूर करते हुए बता दें कि बादाम वजन बढ़ाने नहीं बल्कि घटाने में मदद करता है। जी हां, हाल ही में हुई एक रिसर्च के अनुसार, बादाम का सही तरीके से सेवन वजन घटाने में काफी मददगार होता है। चलिए आपको बताते हैं किस तरह बादाम का सेवन वजन घटाने में मदद करता है।

 

वजन घटाने के लिए क्यों फायदेमंद है बादाम?
पोषक तत्वों से भरपूर

एक कप (92 g) बादाम में 529 कैलोरी होती हैं। इसके अलावा इसमें 3.4 ग्राम सैचुरेटेड फैट, 11 ग्राम पॉलीअनसेचुरेटेड फैट और 28 ग्राम मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। साथ ही इसमें 18% पोटेशियम, 44% कार्बोहाइड्रेट, 44% डाइटरी फाइबर, 3.6 ग्राम शुगर, 40% शुगर, 24% कैल्शियम, 18% आयरन, 6 5% विटामिन बी और 61% मैग्नीशियम भी होता है।

PunjabKesari

गुड फैट से भरपूर

बादाम का सेवन वजन घटाने में इसलिए मददगार होता है क्योंकि इसमें गुड़ फैट का काफी अच्छी मात्रा होती है। साथ ही इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी भरपूर होता है। इसके अलावा यह शरीर में रक्त शर्करा का स्तर भी नियंत्रित करता है।

 

हाई फाइबर फूड

बादाम फाइबर का अच्छा स्रोत है, जो खाने को पचाने के साथ-साथ पाचन क्रिया को भी दरुस्त रखता है। स्वस्थ पाचन वजन घटाने में मदद करता है और पेट की समस्याओं को भी कम करता है।

 

बेली फैट कम करने में मददगार

बादाम का सेवन बेली फैट को कम करने के लिए फायदेमंद होता है। बादाम में मोनोसेचुरेटेड फैट होता है जो आपके बॉडी मास इंडेक्स(बीएमआई) को बनाए रखता है। इसके अलावा, यह पेट के क्षेत्र के आस-पास मौजूद फैट्स को भी आसानी से बर्न करता है।

PunjabKesari

वजन घटाने के लिए कैसे खाएं बादाम?
बादाम दूध भी घटाएगा वजन

बादाम वाले दूध में कैलोरी बहुत कम होती है। एक कप बादाम दूध में 30 कैलोरी होती है जबकि फुल फैट मिल्‍क में 146 कैलोरी और स्‍किम मिल्‍क में 86 कैलोरी होती है। ऐसे में बादाम दूध वजन को ज्यादा तेजी से कम करता है। साथ ही यग मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है और इससे शरीर को एनर्जी भी मिलती है।

 

स्नैक्स में कर सकते हैं शामिल

वजन घटाने के लिए आप बादाम को स्नैक्स के रूप में भी खा सकते हैं। आप इसे शाम के समय अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा रातभर बादाम को पानी भिगोकर सुबह खाएं। इससे ना सिर्फ वजन कम करने में मदद मिलेगी बल्कि यह आपको स्वस्थ भी रखेंगे।

PunjabKesari

वर्कआउट के बाद

अगर आप वर्कआउट करते हैं तो एक्सरसाइज के बाद एक मुट्ठी बादाम जरूर खाएं। इससे मांसपेशियां रिपेयर होगी और शरीर को तुरंत एनर्जी भी मिलेगी।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News