Twitter
You are hereNari

महंगे क्लीनर नहीं, घरेलू चीजों से चमकाएं घर के शीशे

महंगे क्लीनर नहीं, घरेलू चीजों से चमकाएं घर के शीशे
Views:- Tuesday, November 20, 2018-12:56 PM

मॉडर्न समय में लोग अपने घर को भी नया मेकओवर देने के लिए हर मुमकिन कोशिश कर रहे हैं। यहां तक घर में खिड़कियां व दरवाजे कांच के लगवा रहे है। जहां यह घर की डेकोरेशन में अहम भूमिका निभाते है, वहीं इनकी नियमित सफाई करना नामुमकिन है। नियमित सफाई न करने से कांच पर धुंधलापन, धूल-मिट्टी जमा होने लगते हैं जिस वजह से उनकी चमक भी फीकी पड़ जाती है। घंटों रगड़ने के बाद भी इनकी चमक पहली जैसी नहीं रहती। 


अगर आप भी अक्सर इसी समस्या से घिरे रहते है तो आज हम आपको कुछ घरेलू टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से न केवल दरवाजे बल्कि आईना, कार का शीश अन्य आदि भी आसानी से चमकाए जा सकते है।


बेकिंग सोडा

कांच या मिरर चमकाने में बेकिंग सोडा काफी काम आता है। स्पंच या फिर मुलायम कपड़े पर थोड़ा सा बेकिंग सोडा लेकर शीशों पर रगड़ें। बाद में साफ कपड़े और पानी की मदद से इसे साफ करें। इससे कांच चमक जाएगा। 
PunjabKesari.Nari, Mirror cleaner image, Baking soda


डिस्टिल्ड वॉटर


डिस्टिल्ड वॉटर यानी कि आसुत पानी से भी शीशे चमक जाएंगे क्योंकि इस पानी में मिनरल्स होते है जो आसानी से कांच को चमका देते है। इससे मिरर की खोई हुई चमक फिर से लौट आती है। 


सिरका


मिरर या घर की खिड़कियों को साफ करने का यह सबसे अच्छा विकल्प है। आप चाहे तो सफेद सिरका या फिर डिस्टिल्ड विनेगर इस्तेमाल कर सकते है। इस सिरके को एक स्प्रे बोतल में डालकर कांच पर छिड़के। फिर किसी कॉटन के कपड़े से इसे साफ करें।

 PunjabKesari. Nari, Mirror And Glass cleaner Image
शेविंग क्रीम


शेविंग क्रीम मल्टीपर्पज होती है क्योंकि इससे घर के कांच भी आसानी से चमकाए जा सकते है। अगर घर के दरवाजों, खिड़कियों या फिर कार के शीशों पर धुंध सी छा गई है तो शेविंग क्रीम इस्तेमाल करें। मिरर पर एक पतली लेयर शेविंग फॉम की लगाकर उसे मुलायम कपड़े के साथ साफ करें। इससे कांच लंबे समय तक चमकता रहेगा। 


अखबार


अखबार को पढ़ने के अलावा कांच चमकाने में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। अखबार के टूकड़ें को बॉल नुमा आकार देकर पानी में डिप करें। फिर इसे कांच पर हल्के हाथों से गोल-गोल घुमाएं। आप पानी के बजाएं विनेगर भी इस्तेमाल कर सकते है। ऐसे करने से उनकी चमक बरकरार रहेगी। 

PunjabKesari.Nari, Mirror cleaner image, Newspaper

क्लब सोडा


क्लब सोडा भी मिरर चमकाने का बेस्ट तरीका है। क्लब सोडा को एक स्प्रे बोतल में भर लें और गंदे शीशों पर छिड़कें। फिर इसे कुछ देर बाद कॉटन के कपड़ें से पोछ लें। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP Edited by:

Latest News