20 MARWEDNESDAY2019 4:30:08 AM
Nari

Kitchen Tips: काले पड़े गैस के बर्नर को चमका देगा सिर्फ 1 कमाल का नुस्खा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 12 Mar, 2019 07:20 PM
Kitchen Tips: काले पड़े गैस के बर्नर को चमका देगा सिर्फ 1 कमाल का नुस्खा

किचन घर का एक ऐसा कोना है जिसका कनेक्शन सेहत से भी जुड़ा होता है। ऐसे में इसकी साफ-सफाई बहुत जरूरी है, खासकर गैस-स्टोव की। गैस के लगातार यूज से बर्नर अक्सर काले पड़ जाते हैं, जिससे गैस का फ्लो और फ्लैम दोनों कम हो जाती है। वहीं, महिलाएं किचन की शेल्फ व फर्श तो अच्छी तरह साफ कर देती हैं लेकिन गैस स्टोव या बर्नर की तरफ ध्यान नहीं देती, जिससे वहां बैक्टीरिया और चिकनाई जम जाती है, जो कई बीमारियों को बुलावा देती हैं।

 

आज हम एक ऐसा तरीका बताएंगे, जिससे आप ना सिर्फ गैस स्टोव व बर्नर की आसानी से सफाई कर पाएंगी बल्कि इससे आपके पैसे भी बच जाएंगे क्योंकि अधिकर महिलाएं गैस स्टोव साफ करवाने के लिए बाहर पैसे खर्च कर देती हैं।

 

गैस बर्नर को साफ करने का आसान तरीका

एक कटोरी में आधा कप सेब का सिरका और पानी डालकर मिला लें। इस सॉल्यूशन में गैस बर्नर को रातभर डुबोकर रख दें। सुबह इस लोहे के ब्रश से साफ करें। इससे बर्नर एक बार फिर नए जैसे चमक जाएंगे। इसी तरह गैस को साफ करने के लिए भी उनमें सेब का सिरका डालकर रातभर के लिए छोड़ दें और सुबह साफ करें।

PunjabKesari

गैसे स्टोव साफ करने के अन्य टिप्स
अमोनिया से करें सफाई

चूल्‍हे के बर्नर को साफ करने के लिए एक जिप वाले पैकेट में अमोनिया डालें। फिर उसमें रातभर के लिए बर्नर पैक करके रख दें। सुबह तक बर्नर पूरी से चमक उठेगा।

 

बेकिंग सोडा

खाना बनाने हुए अक्सर चूल्हे पर सब्जी या अन्य कई चीजों के निशान पड़ जाते जो आसानी से साफ होने का नाम नहीं लेते। आप ऐसे में चूल्हे को साफ करने के लिए बेकिंग सोडे का छिड़काव करें। फिर थोड़ी देर रखने के बाद पानी से साफ कर लें। 

PunjabKesari

उबला हुआ पानी

अगर बर्तन से चिकनाई छुड़ानी हो या जमी हुई गंदगी साफ तो उसे गर्म पानी का इस्तेमाल करें। स्टोव की पूरी सतह पर उबलते पानी को डाल दें। पानी को तब तक यूं ही रहने दे जब तक यह कमरे के तापमान जितना ठंडा ना हो जाए। इससे खुद ब खुद छिकनाई व गंदगी साफ हो जाएगी।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad