21 OCTMONDAY2019 6:14:07 AM
Nari

बिना डाइटिंग व एक्सरसाइज के 1 दिन में बर्न करें 200 कैलोरी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 02 Feb, 2019 11:58 AM
बिना डाइटिंग व एक्सरसाइज के 1 दिन में बर्न करें 200 कैलोरी

बढ़ा हुआ मोटापा जहां पर्सनैलिटी खराब कर देता है वहीं यह कई बीमारियों को न्यौता भी देता है। कुछ लोग पतले होने के लिए डाइटिंग करते हैं, जिससे शरीर में कमजोरी आ जाती है लेकिन आप भरपेट डाइट लेते हुए भी अपना वजन कम कर सकते हैं। जी हां, वजन बढ़ाने या घटाने के लिए कैलोरी बेहद आवश्यक होती है। ऐसे में आपको वजन घटाने के लिए कम कैलोरी लेनी चाहिए, जिसके लिए आप बैलेंस्ड डाइट रूटीन बना सकते हैं।

 

दिन में कितनी कैलोरी है जरूरी?

एक व्यक्ति को दिन में 600-1200 कैलोरी चाहिए होती है। इतनी कैलोरी लेने से फैट जमा नहीं होता और बढ़ा हुआ वजन भी कंट्रोल हो जाता है। चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बताते हैं, जिससे आप आसानी से दिनभर में 200 कैलोरी बर्न कर सकते हैं, वो भी बिना किसी डाइटिंग या एक्सरसाइज से।

PunjabKesari, Calories Image

रोजाना 200 कैलोरी बर्न करने के आसान तरीके
खाने की आदत बदलें

अगर आप रोजाना कम से कम 200 कैलोरी बर्न करना चाहते हैं तो इसके लिए अपने खाने की आदतों में बदलाव करें। सुबह का नाश्ता जरूर करें और समय पर खाना खाएं। इसके अलावा दिनभर में कम से कम 8-9 गिलास पानी पीना ना भूलें।

 

खाने को धीरे-धीरे चबाएं

अपने भोजन को धीरे-धीरे चबाने से पेट भरा हुआ महसूस होता है, जिससे आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं। इससे पूरे दिन में लगभग 400 कैलोरी तक डाइट से कम हो जाती है।

 

ब्लैक कॉफी पिएं

ब्लैक कॉफी पीने से दिन में 500 कैलोरी को शामिल होने से बचाया जा सकता है। 1 ब्लैक कॉफी में 2 कैलोरी होती है जबकि अन्य टाइप की कॉफी में कम से कम 200 कैलोरी होती हैं, जो मोटापे के साथ बीमारियों का खतरा भी बढ़ती है।

PunjabKesari, Calories image, Burn Calories image

प्यास लगने पर पिएं नींबू पानी

जब भी आपको प्यास लगे तो सोडा या सॉफ्ट ड्रिंक पीने की बजाए नींबू पानी का सेवन करें। अगर आप दिन में 3 बार भी ऐसा करते हैं तो 500 कैलोरी आसानी से हटा सकते हैं। आप चाहे तो इसकी बजाए गर्म पानी या डिटॉक्स वॉटर भी पी सकते हैं।

 

अनहेल्दी फूड्स से परहेज

अगर आप डाइट से कैलोरी की मात्रा कम करना चाहते हैं तो फ्राइड, मसालेदार व फास्ट फूड से परहेज करें। साथ ही कोशिश करें आप फ्रेश फूड ही खाएं।

PunjabKesari, Calories image, Burn Calories image

रस्सी कूदना

10-15 मिनट में 200 कैलोरी बर्न करने के लिए आप रस्सी भी कूद सकते हैं। इतना ही नहीं, रस्सी कूदना दिल के लिए अच्छी कसरत भी होती है।

 

लिफ्ट नहीं, सीढ़ियों का करें इस्तेमाल

ऑफिस में ऊपर जाने के लिए अक्सर लोग सीढ़ियों की बजाए लिफ्ट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन आप बता दें कि सिर्फ 30 मिनट सीढ़ियां चढ़कर आप 1 दिन में 216 कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

PunjabKesari, Calories image, Burn Calories image

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News