09 DECMONDAY2019 2:38:06 AM
Nari

लगातार बढ़ रहे डैंडर्फ से निजात दिलाएंगे ये असरदार और आसान नुस्खे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 03 Dec, 2017 05:57 PM
लगातार बढ़ रहे डैंडर्फ से निजात दिलाएंगे ये असरदार और आसान नुस्खे

बालों से रूसी हटाने के उपाय : डैंड्रफ की समस्या काफी सामान्य और दुखदाई है जो ज्यादातर लोगों को रहती है। सर्दियों में यह प्रॉबल्म बहुत से लोगों को होती है। डैंड्रफ के कारण स्कैल्प ड्राई, सेबोर्रिक डर्मेटाइटिस, सोरायसिस, एक्जिमा, फंगस जैसी कई प्रॉबल्म का सामना करना पड़ता है। डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तेल, शैंपू या अन्य कई ट्रीटमेंट का सहारा लेते है, जिनका कोई सफल परिणाम निकल कर सामने नहीं आता। अगर आप चाहें तो अपने घर में मौजूद साधारण चीजों को इस्तेमाल करके डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते है। यह आपके लिए काफी सेफ नुस्खे। इसके इस्तेमाल से किसी भी प्रकार का साइड-इफैक्ट नहीं होता। आज हम आपको कुछ होममेड टिप्स बताएंगे, जिनको इस्तेमाल करके आप नैचुरली डैंड्रफ से निजात पा सकते है।

 

एप्पल साइडर विनेगर

PunjabKesari, एप्पल साइडर विनेगर, Dandruff, रूसी का रामबाण इलाज, डैंड्रफ का रामबाण इलाज, रूसी का उपचार
स्प्रे बोतल में बराबर मात्रा में एप्पल साइडर विनेगर और पानी मिलाएं। फिर इसे बालों के स्कैल्प पर स्प्रे करें और तौलिए से अपने सिर को 15 मिनट तक ढककर रखें। बाद में माइल्ड शैंपू और पानी के साथ धो दें। इस नुस्खे को हफ्ते में 2 बार ट्राई करें। 

नारियल तेल

PunjabKesari, नारियल तेल, Dandruff, रूसी का रामबाण इलाज, डैंड्रफ का रामबाण इलाज, रूसी का उपचार
थोड़ा सा नारियल तेल गर्म करके स्कैल्प की मसाज करें। इसे एक घंटे तक ऐसे ही लगाकर रखें और बाद में धो दें। इस नुस्खे को हफ्ते में 3 बार इस्तेमाल करें। 

 कच्चा शहद

PunjabKesari,  कच्चा शहद, Dandruff, रूसी का रामबाण इलाज, डैंड्रफ का रामबाण इलाज, रूसी का उपचार
1 बड़े चम्मच शहद में 2/3 कप पानी डालकर अच्छे से मिक्स करें। बालों और स्कैल्प पर उंगलियों की मदद से लगाएं। फिर टॉवल की मदद से साफ कर लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में 2-3 बार जरूर इस्तेमाल करें। 

लहसुन
लहसुन की कुछ कलियों को क्रश करें और उसमें 1 बड़ा चम्मच शहद डालें। फिर इस मिक्सचर से स्कैल्प पर मसाज करें और 15 मिनट बाद धो दें। इस नुस्खे को हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल करें।  

 एलोवेरा
एलोवेरा पत्ते से स्कूप की मदद से जेल निकालें। फिर इससे स्कैल्प पर मसाज करें। 1 घंटे बाद धो दें। फिर अपने बालों को माइल्ड शैंपू और पानी की मदद से धो दें। 

 

 

Related News