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मोटी तोंद भी हो जाएगी गायब अगर डाइट में लेंगे ये आहार

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 26 Sep, 2019 02:54 PM
मोटी तोंद भी हो जाएगी गायब अगर डाइट में लेंगे ये आहार

पौष्टिक भोजन, डेली एक्सरसाइज और प्रॉपर नींद आपकी बैली फैट को बहुत जल्द कम करने का काम करते हैं। मगर कहीं न कहीं जिंदगी की भागदौड़ में व्यक्ति खुद पर पूरा ध्यान नहीं दे पाता, जिसका सीधा असर आपके स्वास्थय पर पड़ता है। बॉडी की फैट सबसे बड़ी प्रॉब्लमस में से एक है। इसकी वजह से आप न तो खुलकर खा पी सकते हैं और न ही एक्टिव मूड में अपना काम कर सकते हैं। मगर आज हम आपके लिए बैली फैट को कम करने के कुछ आसान से टिप्स लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आपकी बैली फैट तो कम होगी ही साथ ही आप दिनभर एक्टिव एंड फ्रेश फील करेंगे। तो चलिए जानते हैं बैली फैट को कम करने के आसान उपाय...

 

डाइटरी फाइबर

बैली फैट को आसानी से कम करने में फाइबर आपकी बहुत मदद करता है। ऐसे में बैली फैट से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा फल, हरी पत्तेदार सब्जियों, फलियों और साबुत अनाज का सेवन करें। डाइटरी फाइबर से भरपूर ये चीजें, आपका पेट लंबे समय तक भरा रखने का काम करती हैं, जिस वजह से आपको बाहर का कुछ भी खाने के मन नहीं करता। पेट पर जमी चर्बी को कम करने के लिए जितना हो सके फास्ट फूड इग्नोर करें।

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कैलोरी काउंटिंग 

जब भी आप बॉडी फैट घटाने के बारे में सोचते हैं, तो सबसे पहले अपनी डेली कैलोरी इनटेक पर ध्यान दें। आपको पता होना चाहिए आप पूरे दिन में कितनी कैलोरी खा रहें है, ताकि उस हिसाब से आप वर्कआउट कर सकें। सुबह का नाश्ता कभी स्किप न करें, नाश्ते में अनाज, अंडे, ड्राई फ्रूट, फल जैसी चीजों को शामिल करें। दिन के समय भी हेल्दी लंच करें और कोशिश करें डिनर जितना हो सके लाइट करें। रात को सोने से 2 घंटे पहले आपका डिनर समाप्त हो जाना चाहिए। मीठा खाने के शौकीन लोग खाने के बाद आइसक्रीम, खीर या फिर कुछ और खाने की बजाए गुड़ का सेवन करें। गुड़ खाने से आपका मेटाबॉलिज्म स्ट्रांग बनेंगा, जो आपके खाने को आसानी से पचाने में मदद करेगा।

कार्ब्स

कार्बस यानि चीनी, ब्रेड, पास्ता और मैदा से तैयार होने वाली अन्य चीजें। ये सब चीजें आपको औऱ ज्यादा स्पाइसी फूड खाने के लिए प्रेरित करती हैं। साथ ही इन चीजों के सेवन से वजन बहुत जल्द बढ़ता है। ऐसे में कोशिश करें जितना हो सके कार्बस का सेवन कम से कम करें।

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पानी

वजन को कम करना हो या उसे काबू में करना हो, भरपूर पानी पीना चाहिए। इससे शरीर हाइड्रेटेड रहता है और शरीर का मेटाबॉलिज्म भी सही तरीके से काम करता है। पानी से पेट भरा रहता है, तो भूख भी कम लगती है। पानी शरीर से एक्सट्रा सोडियम को बाहर निकालने में मदद करता है।

योग

बैली फैट कम करने का आसान तरीका है योग। ताड़ासन, सूर्य-नमस्कार और कपालभाति पेट की चर्बी को जल्द घटाने में काफी मददगार होते हैं। इन तीनों की मदद से पेट की मांसपेशियों में खिंचाव पैदा होता है, जिससे आपके पेट पर जमी एक्सट्रा फैट दिन-प्रतिदिन कम होती जाती है।
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