25 APRTHURSDAY2024 10:31:28 PM
Nari

होली पर कैलोरीज पर यूं करें कंट्रोल, नहीं बढ़ेगा वजन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 09 Mar, 2020 10:51 AM
होली पर कैलोरीज पर यूं करें कंट्रोल, नहीं बढ़ेगा वजन

होली सिर्फ रंगों नहीं, बल्कि स्वादिष्ट पकवानों का भी त्यौहार है। प्यार के इस त्योहार में रंगों के साथ मिठाइयों व स्वादिष्ट डिशेज  की भरमार लग जाती है। होली के दिन हर घर में गुझिया, पापड़, दही-बड़े, ठंडाई और दूसरी स्वादिष्ट डिशेज बनती हैं। ऐसे में कोई भी स्वादिष्ट व्यंजन से मुंह मोड़ भी नहीं पाता लेकिन अब सेहत का ख्याल रखना भी जरूरी है।

अगर आप भी होली का मजा लेने के साथ एक्स्ट्रा कैलोरीज नहीं लेना चाहते तो इसके लिए बस आपको कुछ टिप्स फॉलो करने होंगे। चलिए हम आपको कुछ टिप्स देते हैं, जिससे आप होली के दौरान भी अपना वजन कंट्रोल कर सकते हैं।

भरपूर पानी पीएं

होली के बीच खुद को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है इसलिए दिनभर में कम से कम 8-9 गिलास पानी जरूर पीएं। दिन में एक बार नारियल पानी या स्मूदी भी पी लें। इससे शरीर के विषैले तत्व बाहर निकल जाएंगे और वजन भी कंट्रोल में रहेगा।

PunjabKesari

थोड़ा-थोड़ा खाएं

दोस्तों, रिश्तेदारों के घर जा रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि एक ही बार में सबकुछ टेस्ट ना करें। स्वादिष्ट डिशेज के चक्कर में आप ढेर सारे पापड़, गुझिया, छोले, दही-बड़े खा लेते हैं, जिससे वजन बढ़ जाता है। ऐसे में जरूरी है कि आप थोड़ा-थोड़ा सा खाएं। एक बार में ज्यादा खाने से बेहतर है कि 5-6 बार में थोड़ा-थोड़ा खाएं।

कुछ हेल्दी और लाइट बनाएं

पापड़, गुझिया खाकर हर कोई ऊब जाता है। ऐसे में अपनी पार्टी के लिए लो कैलोरी चीजें रोस्टेड पीनट्स, रोस्टेड कबाब, ग्रिल्ड पनीर टिक्का, रवा इडली, लैटिन चाट, कटलेट, फ्रूट कस्टर्ड बनाएं। इससे पार्टी का मजा भी दोगुणा हो जाएगा और आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा।

PunjabKesari

दोपहर व रात का खाना लाइट रखें

दिनभर इन डिशेज को खाने के बाद कई लोग इस दिन लंच या डिनर भी बहुत हैवी कर लेते हैं, जिससे वजन और ज्यादा बढ़ता है। कोशिश करें कि दोपहर व रात के खाने में लो-कैलोरी चीजें जैसे दलिया, खिचड़ी, रायता, सूजी का चीला, मूंग की दाल खाएं।

ओवरईटिंग से बचें

होली पर गुजिया, पापड़ और मीठी-नमकीन डिशेज को देखकर हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है लेकिन ओवरईटिंग से आपका वजन बढ़ सकता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप खाने पर कंट्रोल करें।

PunjabKesari

थोड़ी एक्सरसाइज करें

होली के मौके पर बनने वाली ज्यादातर चीजें ऑयली होती हैं इसलिए फैट बर्न करने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। आप दिन में थोड़ी एक्सरसाइज करके कुछ फैट बर्न कर लें। इसके अलावा दिनभर के छोटे-छोटे काम जैसे पास की मार्केट जाने के लिए थोड़ा पैदल चल लें, लिफ्ट के बजाए सीढ़ियों का इस्तेमाल करें।

अल्कोहल से दूरी

कुछ लोग होली के नाम पर शराब या ठंडाई में भांग मिलाकर पीते हैं, जो सही नहीं है। अगर आप भांग पीना चाहते हैं तो कम मात्रा में इसका सेवन करें लेकिन शराब से पूरी तरह परहेज करें।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News