15 OCTTUESDAY2019 7:33:53 PM
Nari

एक चुटकी हींग से बनेगी कढ़ी और भी जायकेदार, जानिए लजीज खाना बनाने के टिप्स

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 15 Jul, 2019 03:42 PM
एक चुटकी हींग से बनेगी कढ़ी और भी जायकेदार, जानिए लजीज खाना बनाने के टिप्स

खाना बना तो हर कोई लेता है लेकिन जब टेस्ट एंड फ्लेवर की बात आती है तो यह हर किसी के बस की बात नहीं होती। कई बार कढ़ी मेहनत के बावजूद भी खाना स्वादिष्ट नहीं बन पाता। ऐसे में आज हम आपके लिए किचन से जुड़े ऐसे टिप्स लेकर आएं हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने खाने को एक बेहतर जायका दे सकती हैं। तो चलिए जानते हैं उन टिप्स एंड ट्रिक्स के बारे में कुछ खास बातें...

एक चुटकी हींग

कढ़ी के स्वाद को बढ़ाने के लिए तड़के के साथ-साथ बेसन के घोल में भी 1 टीस्पून हल्दी पाउडर मिलाएं। इससे कढ़ी और भी खट्टी और जायकेदार बनेगी। हींग के साथ ही मिलाएं 1 चम्मच कद्दूकस किया हुआ बड़ा चम्मच अदरक। 

रोस्टेड दाल

बच्चे अक्सर दाल खाते वक्त आनाकानी करते हैं। ऐसे में दाल बनाने से पहले उसे 3 से 4 मिनट के लिए रोस्ट कर लें। ऐसा करने से दाल बहुत स्वादिष्ट बनेगी जिसे बच्चे भी खुश होकर खाएंगे।

टमाटर की प्यूरी

खाना बनाते वक्त टमाटर को टुकड़े काटकर सब्जी में डालने की बजाए, टोमॉटो प्यूरी बनाकर सब्जी में डालें। इससे सब्जी की रंगत और स्वाद दोनों उभरकर आएंगे।

पनीर की शाही ग्रेवी

पनीर की सब्जी की शाही ग्रेवी तैयार करने के लिए, सब्जी के तड़के में 4 से 5 काजू और तरी बनाने के लिए पानी की बजाए दूध का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से नार्मल पनीर के सब्जी भी बेहद लजीज और दिखने में शाही लगेगी। 

इडली बनेंगी सॉफ्ट-सॉफ्ट

बाजार जैसी इडली घर में बनाने के लिए मिश्रण में कुछ पके हुए चावल मिला दें। ऐसा करने से बिल्कुल बाजार जैसी इडली बनकर तैयार होगी। 

खिले-खिले बनेंगे चावल

चावल पकाते वक्त उनमें आधे नींबू का रस डालें। इससे चावल आपस में चिपकेंगे नहीं। 

दूध को रखें लंबे समय तक फ्रेश

अगर आप कहीं 1-2 दिन के लिए बाहर जा रही हैं। फ्रिज में पड़े दूध को फ्रीजर में रखकर जाएं। वापिस आकर दूध को फ्रिज में से निकालकर दोबारा उबाल दिलवाएं। दूध फिर से ताजा हो जाएगा। 

दूध के बर्तन में गूंथे आटा

अपना समय और पानी बचाने के लिए दूध वाले बर्तन में से दूध निकालकर उसमें आटा गूंथे। ऐसा करने से एक तो बर्तन कम धोने पड़ेगें साथ ही दूध के पतीले में लगी थोड़ी-बहुत मलाई भी वेस्ट होने से बच जाएगी। इससे आपका आटा सॉफ्ट भी रहेगा।

दाल का पानी

दाल उबालते वक्त बचे पानी को फेंकने की बजाय उसका इस्तेमाल आटा गूंथने में करें। दाल के पानी में बहुत सारे न्यूटरीएंट्स होते हैं। इसे फेंकने की बजाए आप इसमें नमक डाल कर बच्चों को भी पिला सकते हैं। 
 

Related News