20 JULSATURDAY2019 5:34:10 PM
Nari

डबल चिन कम करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 15 Dec, 2018 10:11 AM
डबल चिन कम करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

चेहरे की खूबसूरती और परफेक्ट शेप आपकी दमदार पर्सनैलिटी के लिए बहुत अहमियत रखती है। चेहरे पर जमा फैट खूबसूरती को खराब कर देता है। साथ ही चेहरे पर जमे एक्स्ट्रा फैट से डबल चिन आने लगती है, जोकि देखने में गंदी लगती है। फेशियल फैट कम करने के लिए कुछ लड़कियां तो दवाइयों का सहारा भी लेती हैं लेकिन कई बार उसके साइड इफैक्ट्स भी देखने को मिलते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ आसान तरीके बताएंगे, जिससे आपके चेहरा का एक्सट्रा फैट कुछ समय में ही गायब हो जाएगा।

इन 7 तरीकों से घटाएं फेशियल फैट
फेशियल एक्सरसाइज

फेशियल एक्सरसाइज से चेहरे का फैट भी कम होता है और फेस शेप भी बेहतर होती है। इसके लिए आप डेली रूटीन में फिश फेस एक्सरसाइज कर सकते हैं। इसके करने के लिए अपने गालों को अंदर की तरफ खीचें और होंठों को बाहर की तरफ निकाल दें। इससे आपका चेहरा मछली की तरह दिखाई देगा। आधे घंटे इस स्थिति में रहने के बाद सामान्य हो जाएं। इसे दिन में कम से कम 10 बार करने से कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।

PunjabKesari

X और O बोलें

X और O बोलना भी एक तरह की फेसियल एक्सरसाइज है जो चेहरे की मसल्स को टोन करके एक्स्ट्रा फैट बर्न करता है। इसका अभ्यास दिन में 5-6 बार करें।

चेहरे को करें हाइड्रेट

सिर्फ वजन घटाने ही नहीं, फेशियल फैट कम करने के लिए भी त्वचा को हाइड्रेशट करने की जरूरत होती है। ऐसे में चेहरे की स्किन को हाइड्रेट करने के लिए खूब पानी पीएं। इससे शरीर का अतिरिक्त सोडियम और फैट कम होता है, जिससेप चेहरे का एक्स्ट्रा फैट भी बर्न होता है।

रिफाइन्ड कार्ब्स का कम करें सेवन

प्रोसैस्ड कार्ब्स या रिफाइन्ड कार्ब्स जैसे सफेद ब्रेड, सफेद चावल, केक, शुगरी ड्रिंक्स, सोडा, आटा आदि में फाइबर की मात्रा कम होती है, जिनके सेवन से शरीर में फैट जमा होने लगता है। ऐसे में इनका सेवन कम करें।

च्विंगम चबाएं

चेहरे का फैट कम करने के लिए यह सबसे आसान और बेहतरीन तरीका है। रोजान आधा घंटे च्विंगम चबाने से चेहरे की चीकबोन्स कम होने लगती है। मगर ध्यान रहे की ज्यादा च्विंगम चबाने से दांत खराब होने लगते हैं।  

PunjabKesari

ब्रेकफास्ट में लें कैल्शियम

सुबह नाश्ता करने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है और बॉडी में चर्बी जमा होने की रफ्तार बढ़ जाती है, जोकि फेशियल फैट का कारण भी बनती है। ऐसे में अपने ब्रेकफास्ट कैल्शियम युक्त आहार जैसे दूध, दहीं, हरी, सब्जियां और सी फूड खाएं। इससे मेटाबॉलिज्म तेज होगा और फैट बर्न।

भरपूर नींद लें

नींद पूरी ना होने से हार्मोन में बदलाव आने लगते हैं, जिससे वजन बढ़ने लगता है। ऐसे में चेहरे की चर्बी को कम करने के लिए पूरी नींद लें।

PunjabKesari

फेशियल फैट कम करने के घरेलू नुस्खे
अंडा से बर्न करें एक्स्ट्रा फैट

अंडे में मौजूद प्रोटीन और एल्बुमिन नामक तत्व स्किन को टोन करने के साथ फेशियल फैट को कम भी करता है। साथ ही इससे झुर्रियों की समस्या भी दूर रहती है। इसके लिए 2 अंडा, 1 चम्मच दूध, 1 चम्मच नींबू का रस और शहद को मिलाकर चेहरे व गर्दन पर लगाएं और फिर इसे आधा घंटा के लिए छोड़ दें। बाद में हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

दूध से घटाएं चेहरे का फैट

1 चम्मच दूध और 1 चम्मच शहद को मिलाकर चेहरे व गर्दन पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। फिर 10 मिनट तक इसे छोड़ दें और गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें और चेहरे के एक्स्ट्रा फैट से छुटकारा पाएं।

हल्दी भी है फायदेमंद

हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-एजिंग गुण होते हैं, जो त्वचा में सूजन और फैट को कम करने में मदद करते हैं। 1 चम्मच हल्दी, 1 चम्मच दही और 1 चम्मच बेसन का पेस्ट बनाकर 20 मिनट तक लगाएं और फिर पानी से धो लें। हफ्ते में 2-3 बार इसका इस्तेमाल करने से आपको कुछ समय ही ही फेशियल फैट से छुटकारा मिल जाएगा।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad