23 OCTWEDNESDAY2019 1:21:26 AM
Nari

Save Water: चेन्नई मैन ने 250 रुपए में बचाया 225 लीटर पानी, लोगों को भी बताया तरीका

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 09 Jul, 2019 07:18 PM
Save Water: चेन्नई मैन ने 250 रुपए में बचाया 225 लीटर पानी, लोगों को भी बताया तरीका

लोग अपने जीवन में पानी की कद्र को नहीं समझ पा रहे है, जिस कारण वह लगातार पानी को बेकार कर रहे है। जिससे देश के कई हिस्सों में पानी की भारी कमी हो गई हैं। पानी की कीमत तामिलनाडू के भी कुछ इलाकों में रहने वाले लोगों से पूछना चाहिए। जिन्हें हफ्ते में एक बार नगर निगम की ओर से पानी मिलता हैं। धरती पर पानी में लगातार आ रही कमी से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना कर पड़ रहा है। इन्हीं दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए चेन्नई के एक इंजीनियर ने घर में बारिश को पानी को एकत्रित कर स्टोर करने का सिस्टम बनाया है। खास बात यह है कि इसमें उनका सिर्फ 250 रुपए का खर्चा आया हैं। 

पानी को बचाना मेरी व्यक्तिगत इच्छा है 

45 वर्षीय इंजीनियर दयानंद कृष्णन ने कहा कि इस समय भारत के विभिन्न इलाकों में हजारों लीटर पानी बेकार जा रहा जिससे तमिलनाडु पानी की समस्या से जूझ रहा है। ऐसे समय में मीठे पानी को बचाने के लिए मेरी व्यक्तिगत इच्छा थी। समय की आवश्यकता के अनुसार पानी को बचाने के तरीके पर बहुत ज्यादा काम हो सकता है। इससे न केवल हम अपनी खपत के लिए बल्कि भूमिगत जल के स्तर को ठीक कर सकते हैं। अगर हम रोज प्रयोग होने वाले 80 प्रतिशत पानी को बचा सकते है तो हमें पानी को बचाना चाहिए। 

PunjabKesari

इस तरह से बचाया पानी 

कृष्णन ने बताया कि उन्होंने घर में पाइप व ड्रम की मदद से एक सस्ता पानी स्टोरेज सिस्टम बनाया है। जिससे वह 10 मिनट में 200 लीटर से अधिक पानी बचा सकते हैं। इसमें उनका केवल 250 रुपए का खर्चा आया हैं। 
सबसे पहले उन्होंने अपने घर की छत पर कपड़ा फिल्टर बिछा दिया। उसके बाद उन्होंने उसके कोनों को पीवीपी पाइप के साथ जोड़ दिया। पाइप से जोड़ने के बाद उस पाइप के एक सिरे पर मुड़ी हुई पाई से जोड़ दिया। अब इस मुड़ी हुई पाइप का दूसरा हिस्सा ड्रम में डाल दिया। इसके आगे कपड़े के साथ फिल्टर लगा कर पानी को सुरक्षित कर दें। इसके बाद पानी खुद ही उस ड्रम में इक्ट्ठा होता रहेगा। इससे इक्ट्ठा होने वाले 225 लीटर के करीब पानी 2 से 3 तीन के लिए काफी होता हैं। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News