18 JULTHURSDAY2019 1:02:47 PM
Nari

दुती चंद ने गोल्ड जीत कर रचा इतिहास, अपने समलैंगिक रिश्ते का कर चुकी है खुलासा

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 11 Jul, 2019 11:38 AM
दुती चंद ने गोल्ड जीत कर रचा इतिहास, अपने समलैंगिक रिश्ते का कर चुकी है खुलासा

जब हिम्मत होती है तो कोई कितना भी नीचे क्यों ने खींच लें, हम अक्सर ऊपर जाने के लिए अपनी हिम्मत लगाते है। देरी से ही पर एक दिन उस मुकाम पर हम जरुर पहुंच जाते है जहां पर पहुंचना चाहते है। जब कोई खिलाड़ी पदक जीत कर आता है वह पूरे देश के लिए खुशी की बात होती है। यह खुशी ओर भी बढ़ जाती है जब वह पदक महिला खिलाड़ी जीतती हैं।

अपने समलैंगिंग रिश्तें को सार्वजनिक करने वाली भारत की शीर्ष महिला धाविका दुती चंद ने इटली में चल रहे 30 वें समर यूनिवर्सिटी गेम्स में 100 मीटर रेस में गोल्ड मेडल जीत कर रिकॉर्ड बना दिया हैं। यह पहली भारतीय महिला है जो ट्रैक और फील्ड खिलाड़ी बनी हैं। ओडिशा की रहने वाली 23 साल की दुती ने 11.32 सेकंड में जीत हासिल की हैं। 

PunjabKesari

‘मुझे नीचे खींचो, मैं और मजबूती से वापस आऊंगी’

दुती वर्ल्ड यूनिवर्सिटी में गोल्ड जीतने वाली दूसरी भारतीय है। इससे पहले 2015 में इंदरजीत सिंह ने शॉटपुट में पहला स्थान हासिल किया थी। अपने जीत की इस खुशी को शेयर करते हुए उन्होंने कहा कि , “मुझे नीचे खींचों, मैं और मजबूती से वापसी करुंगी। सालों की कड़ी मेहनत और आपके आशीर्वाद से मैंने वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स की 100 मी रेस में गोल्ड जीतकर रिकॉर्ड बनाया।” 

एशियाल खेल में जीता था सिल्वर मेडल 

दुती ने 2018 में हुई एशियाई गेम्स में 100 व 200 मीटर में सिल्वर मेडल जीता था। दुती यूनिवर्सिटी गेम्स में गोल्ड जीतने वाली दूसरी भारतीय खिलाड़ी है, इससे पहले 2015 में इंदरजीत सिंह ने पुरुषों के शॉटपुट में गोल्ड मेडल जीता था। इसके साथ ही वह महिलाओं की 100 मीटर रेस की वर्तमान राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारी हैं। 18 वीं एशियन गेम्स में दुती ने 100 मीटर की फीमेल एथलीट्स की केटेगिरी में 11 मिनट 32 सेकेंड में रेस खत्म कर नेशनल रिकॉर्ड बनाया था। 

PunjabKesari

प्रधान मंत्री ने भी बधाई

भारत की इस खिलाड़ी की जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई देते हुए ट्वीट किया। जिसमें उन्होंने कहा कि, “एक असाधारण एथलीट की असाधारण उपलब्धि। महिलाओं की 100 मीटर फाइनल में कड़ी मेहनत करते हुए स्वर्ण जीतने के लिए दूती चंद को बधाई। आपने भारत को गौरवांवित किया है।”

Exceptional achievement of an exceptional athlete!

Congratulations @DuteeChand for winning a hard earned and well deserved Gold in the Women’s 100 m finals.

You make India proud! #Universiade @FISU https://t.co/LVSkbsPZOP

— Narendra Modi (@narendramodi) July 10, 2019

 

 

समलैंगिक रिश्ते की दी थी जानकारी 

हाल ही में दुती चंद ने अपने समलैंगिक रिश्ते के बारे में जानकारी दी थी। उन्होंने स्वीकार किया था कि उनका रिश्ता एक लड़की के साथ हैं।  एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था, 'मेरे गांव की 19 साल की महिला से पिछले 5 साल से मेरा रिश्ता है। वह भुवनेश्वर के कालेज में B.A की छात्रा है। वह मेरी रिश्तेदार है। मैं जब भी घर आती हूं तो उसके साथ समय बिताती हूं।'

सेट करना है उदाहरण 

उनका कहना है कि मैं एक खिलाड़ी हूं, लोग मेरी हर आदत को देखते है। इसलिए मेरा फर्ज है कि मैं दुनिया के सामने उदाहरण सेट करुं। लोग मेरे मेडल व देश के लिए दिया जाने वाले योगदान देखेंगे न कि यह कि मैं फील्ड के बाहर क्या करती हूं।


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad