Twitter
You are hereNari

योगासन करते समय करेंगे ऐसी गलतियां तो फायदा नहीं होगा नुकसान

योगासन करते समय करेंगे ऐसी गलतियां तो फायदा नहीं होगा नुकसान
Views:- Thursday, June 21, 2018-2:33 PM

लाइफस्टाइल बदलने के दौरान लोगों में बीमारियां भी बढ़ती जा रही है। आजकल बहुत से लोग स्वस्थ रहने के लिए योगासन का सहारा ले रहे हैं लेकिन इसका पूरा फायदा लेने के लिए कुछ नियम होते हैं। अगर आप सांस लेने के सही तरीके, सही क्रम से या सहजता से आसन नहीं करेंगे तो आपको इसका फायदा होने की बजाय नुकसान होगा। आइए जानिए सभी योगा करते समय क्या-क्या गलतियां करते हैं?

1. अनियमित योगासन करना
कुछ लोग योग को अनियमित तरीके यानि सप्ताह में 1-2 बार करते हैं, जिससे उन्हें योग का पूरा फायदा नहीं मिलता। अगर आप योग को नियमित नहीं करेंगे तो आप इसे सही तरीके से नहीं कर पाएंगे क्योंकि कुछ योगासन ऐसे होते हैं जिसे सही तरीके से आसानी से नहीं किया जा सकता। इसके लिए उन्हें रोजाना करने की जरूरत होती है।

2. ज्यादा देर योगासन करना
योग शरीर को रिलैक्स करने की प्रक्रिया है। इसे करने से शरीर को किसी तरह का दर्द नहीं होता। हां, आपको शुरू में हल्का-सा दर्द हो सकता है। इसके लिए नियमित योगासन करें लेकिन शुरू में ज्यादा देर योग न करें। शुरूआत में कठिन आसन करने के लिए जरूरत से ज्यादा कोशिश न करें। आसन के पोज को धीरे-धीरे करें।

3. एकाग्रता का ना होना
योग का पूरा फायदा लेने के लिए एकाग्रता का होना बहुत जरूरी है। अगर आप योग करते समय किसी से बातें करेंगे या फिर अपना ध्यान मोबाइल की तरफ रखेंगे तो आपको योग का कोई फायदा नहीं मिलेगा क्योंकि इससे आपका ध्यान श्वासों से हट जाएगा। योगा करते समय श्वासों पर फोकस होना बहुत जरूरी है। अगर आप योग करते समय लगातार सांस नहीं लेते तो इससे मांसपेशियों तक ऑक्सीजन नहीं पहुंचेगी जो स्वस्थ शरीर के लिए बहुत जरूरी है।  

4. भरे पेट योग करना
योग करने से 1 घंटे पहले कुछ भी नहीं खाना चाहिए। अगर आप खाना खाकर योगा करते है तो इससे आपको अलग-अलग आसन करने में कठिनाई होगी और शरीर का ब्‍लड सर्कुलेशन आपके पेट पर केंद्रित होने पर शरीर की मसल्‍स को सपोर्ट नहीं मिल पाएगा। इसके अलावा योग के 2 घंटे पहले और आधे घंटे बाद पानी बिल्कुल न पीएं। 

5. सही कपड़े न पहनना
कुछ लोग योगासन करते समय कपड़ों पर ध्यान नहीं देते और वह किसी भी ड्रेस में योग करने लगते हैं। इसलिए योग के समय ऐसे कपड़े पहनें जो आरामदायक हो। 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News