04 DECSATURDAY2021 1:49:21 PM
Nari

इसलिए शादी करने से कतराती है आज की युवा पीढ़ी

  • Edited By neetu,
  • Updated: 20 Oct, 2021 02:22 PM
इसलिए शादी करने से कतराती है आज की युवा पीढ़ी

पहले जमाने में मां-बाप बच्चों की शादी तय कर देते थे। ऐसे में लड़का-लड़की एक-दूसरे से पहले मिल भी नहीं पाते थे। मगर अब समय बदल गया है। आजकल लड़का-लड़की पहले एक-दूसरे से मिलते व समझते हैं। उसके बाद ही शादी करने का फैसला करते हैं। इसके अलावा कई लोग पहले से ही रिलेशनशिप में होने से लव मैरिज करते हैं। मगर फिर भी आज के युवा शादी के नाम से दूर भागते हैं। वे शादी ना करना ही सही समझते हैं, जिसके पीछे कई वजह हो सकती हैं। चलिए आज हम आपको इनके पीछे की कुछ खास वजह बताते हैं...

PunjabKesari

परिवार की जिम्मेदारी उठाने से कतराना एक कारण

आजकल के युवा अपने करियर पर ज्यादा फोकस करना चाहते हैं। ऐसे में वे परिवार की जिम्मेदारी को संभालने से कतराते हैं। इसके साथ ही कई लोगों को ऐसा भी लगता है कि वे सास-ससुर समेत फैमिली से एडजस्ट नहीं कर पाएंगे। खासतौर पर लड़कियां समझती है कि शादी के बाद उन्हें अपने सपनों के बीच (पढ़ाई और नौकरी करके पैसे कमाने) समझौता करना पड़ेगा। इसलिए वे शादी के नाम से दूर भागती है।

माता-पिता के कारण

अक्सर हर घर में कपल्स के बीच छोटी-मोटी अनबन होती रहती है। अंतर बस इतना है कि कहीं जगह पर ये झगड़े कम होते हैं तो कहीं ज्यादा। ऐसे में पेरेंट्स को झगड़ता हुआ देखकर बच्चों के मन में एक डर सा बैठ जाता है। ऐसे में शादी के बंधन में ना बंधने का फैसला कर लेते हैं। असल में, उन्हें लगता है कि शादी के बाद उनकी जिंदगी भी ऐसी ही होगी।

PunjabKesari

तलाक की खबरें सुनने के कारण

अक्सर कई लोगों की शादी लंबे समय तक नहीं टिकती है। ऐसे में वे तलाक लेकर एक-दूसरे से अलग होना सही समझते हैं। ऐसे में घर के किसी सदस्य या दोस्तों द्वारा ऐसी खबर सुनने पर युवाओं के मन में गहरा असर पड़ता है। ऐसे में वे सोचते हैं कि कहीं हमारे साथ भी कुछ ऐसा ना हो जाएं। इसलिए आजकल के युवा शादी से दूर भागना सही समझते हैं।

PunjabKesari

आजादी और सपनों के कारण

कई लोगों को अपनी आजादी बहुत ही प्यारी होती है। ऐसे में उन्हें लगता है कि शादी करने से उनकी आजादी चली जाएगी। दरअसल, उन्हें जिंदगी में किसी की रोक-टोक, बंदिशे पसंद नहीं होती है। वहीं कुछ लोग सोचते हैं कि शादी के बाद वे जिम्मेदारियों में बंध जाएंगे। ऐसे में कुछ लोग शादी का फैसला अच्छे से सोच-समझकर लेते हैं। दूसरी ओर इससे दूर रहना यानि शादी ना करना ही सही मानते हैं।

 

 

 

Related News