24 APRWEDNESDAY2024 6:16:10 AM
Nari

Forehead पर खुजली और एलर्जी होने के कारण, कैसे करें घरेलू इलाज

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 14 Jul, 2018 12:08 PM
Forehead पर खुजली और एलर्जी होने के कारण, कैसे करें घरेलू इलाज

माथे पर लगातार खुजली का कारण स्किन प्रॉब्लम की अलग-अलग वजहें हो सकती हैं जिसके पीछे का कारण एग्जिमा, डैंड्रफ और कील मुंहासों आदि हो सकता है। इसके अलावा फॉरहैड इचिंग की वजह सनबर्न, तनाव और प्रेग्नेंसी भी हो सकता है। इससे स्किन पर जलन, ड्राईनेस, लालगी जैसे लक्षण भी दिखाई देते हैं, जिसके बाद स्किन पर खुजली होना शुरू हो जाती है। 
 

ऐसा होने पर क्या करें
अगर आपके भी माथे पर खुजली या किसी तरह की जलन हो तो सबसे पहले तो चेहरे को ताजे ठंडे पानी से अच्छे धो लें। फिर एलोवेरा जैल को अच्छे से स्किन पर लगाएं और मसाज करें। इससे खुजली लालगी आदि की समस्या दूर होगी।

PunjabKesari

माथे पर खुजली होने की कुछ खास वजहें


 माथे को ज्यादा देर कवर रखना 
माथे पर खुजली की समस्या उन लोगों को भी हो सकती हैं जो हेट, केप, स्कार्फ, हेलमेट या हेयरबैंड का ज्यादा इस्तेमाल करती हैं। इससे पसीना आने से स्किन रेशेज हो जाते हैं जिससे स्किन पर खुजली होने लगती हैं।  अगर आप ज्यादा हेड स्कार्फ या हेट का इस्तेमाल करती हैं तो इसे साफ सुथरा रखें और समय-समय पर बदलते रहे ताकि किसी तरह की स्किन प्रॉब्लम ना हो।
 

 स्किन और हेयर प्रॉडक्ट्स से एलर्जी
कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स भी हैड इचिंग की वजह बनती हैं। कई बार मेकअप प्रॉडक्ट्स स्किन पर सूट नहीं करते जिससे माथे, चीक्स और चेहरे की बाकी जगहों पर खुजली की परेशानी हो सकती है।
 

 सनबर्न
सनबर्न भी स्किन इचिंग की वजह बनता है। सूरज की पराबैंगनी किरणें स्किन को झूलसा देती हैं, जिससे स्किन एलर्जी की प्रॉब्लम हो सकती है।
 

 प्रैग्नेंसी के दौरान
प्रैग्नेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में बहुत तरह के बदलाव आते हैं इन हार्मोंस के बदलने से भी माथे की खुजली की परेशानी हो सकती है। कुछ महिलाओं के प्रेग्नेंसी के दौरान कील मुंहासों की समस्या भी हो जाती है।
 

हैल्थ कंडीशन व इंफैक्शन
इसके अलावा अन्य हैल्थ कंडीशन व इंफैक्शन की वजह से भी यह समस्या हो सकती है। स्किन प्रॉब्लम सोरायसिस, लीवर प्रॉब्लम, चिकनपॉक्स आदि की वजह से भी स्किन प्रॉब्लम हो सकती हैं।

PunjabKesari

इस स्किन एलर्जी को दूर करने के कुछ घरेलू नुस्खे 
1. ठंडे पानी से स्किन साफ करें।

2. मेकअप व ब्यूटी प्रॉडक्ट्स से जुड़ी चीजें दूसरों से शेयर ना करें।

3. अच्छी क्वालिटी का सनसक्रीन लोशन इस्तेमाल करें।

4. ऐसी स्थिति में एलोवेरा जैल, ऑलिव ऑयल, कैमोमाइल टी, ओटमील, टमाटर का गुद्दा लगाएं लेकिन इन चीजों को लगाने से पहले एक बार हाथ पर टेस्ट जरूर कर लें ।

5. अगर फर्क ना दिखाई दे तो डाक्टरी सलाह से मेडीसिन भी लें।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News