Twitter
You are hereNari

रोज पीएंगे 3 से 4 कप ब्लैक टी तो होंगे ये 7 फायदे

रोज पीएंगे 3 से 4 कप ब्लैक टी तो होंगे ये 7 फायदे
Views:- Monday, June 18, 2018-11:24 AM

कुछ लोगों को चाय पीने की इतनी आदत होती है कि वह उसके बैगर उनके दिन की शुरूआत ही नहीं होती। चाय ना पीने के कारण उनका सिर दर्द, चक्कर आना जैसे फिल होने लगता है। मगर क्या आप जानते हैं कि दूध वाली चाय पीना शरीर के लिए खरनाक हो सकता है। अगर आपको चाय पीने की आदत है तो ब्लैक टी पिएं। ब्लैक टी पीने के कई फायदे होते हैं। आज हम आपको उन्हीं फायदों के बारे में बताएंगे। 

 


1. कैंसर से बचाव
आजकल 5 में से 3 व्यक्ति कैंसर की समस्या से परेशान है। एक शोध से पता चला है कि ब्लैट टी पीने से कैंसर होने की आशंका बहुत कम हो जाती है। रोजाना एक कप ब्लैक टी कैंसर से बचाव में सहायक है।

 


2. इम्युनिटी बूस्ट में सहायक
ब्लैक टी में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट शरीर को भरपूर एनर्जी देने का काम करता है। शरीर में इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने और स्वस्थ रहने के लिए रोजाना एक कप ब्लैक कॉफी की पीएं। 

 


3. दिल को मजबूत करें
जो लोग हर दिन 3 से 4 कप ब्लैक पीते हैं, उन लोगों की तुलना में हृदय की समस्याओं का जोखिम कम होता है। स्वस्थ रहने के लिए रोजाना ब्लैक टी का सेवन कम करें।

 

4. अस्थमा रोगियों के लिए फायदेमंद
ब्लैक टी पीने से अस्थमा रोगियों को बहुत फायदा मिलता है। इसको पीने से श्वास नली अच्छे से काम करने लगती है, जिससे व्यक्ति आसानी से सांस लेने लगता है। 

 


5. पसीने की बदबू से राहत
गर्मियों के मौसम में अक्सर पसीने की बदबू आने लगती है। जिन लोगों के शरीर से बदबू आती है उनके लिए ब्लैक टी पीना बहुत फायदेमंद होता है। इसको पीने से पसीने की बदबू नहीं आती।

 


6. जवां रखें
इसमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट टॉक्सिन्स को आसानी से शरीर के बाहर निकाल देता है। इसकी वजह से बढ़ती उम्र के लक्षण जल्दी हावी नहीं हो पाते हैं और व्यक्ति जवां दिखाई देने लगता है।

 


7. तनाव से बचाए
आजकल ज्यादातर लोग काम के बोझ या मानिसक तनाव से ग्रस्त हैं। इस तनाव को कम करने के लिए रोजना ब्लैक टी पीना शुरू करें। इसमें पाए जाने वाले एमिनो एसिड, एल-थीनाइन तनाव को कम करने का काम करते हैं।
 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News

Beauty