23 OCTWEDNESDAY2019 2:28:37 PM
Nari

सर्दियों में भी खूब पीएं पानी, इन बीमारियों से रहेंगे दूर

  • Updated: 22 Jan, 2017 12:38 PM
सर्दियों में भी खूब पीएं पानी, इन बीमारियों से रहेंगे दूर

सेहत: मानव शरीर को बनाने वाले घटकों में एक पानी भी है। अगर कभी शरीर में पानी की कमी आ जाए तो इससे क तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है इतनी ही नहीं कभी-कभी तो इंसान का जीवन खत्म होने पर भी सकता है। इसलिए कहा जाता है कि दिन में कम से कम 12 गिलास पानी पीना जरूरी है लेकिन सर्दियां आते ही लोग पानी कम मात्रा में पीना शुरू कर देते है, ताकि ठंड कम लगे। ऐसा करना बिल्कुल गलत है। अगर सर्दियां में ज्यादा पानी नहीं पी सकते है तो कम से कम 8 गिलास पानी का सेवन जरूर करें। अगर ऐसा नहीं करते है तो इससे आप कई तरह की परेशानियों और बीमारियों की चपेट में आ सकते है। 


आइए जानते है सर्दियों में पानी पीना क्यो जरूरी है। 

1. महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए

सर्दी हो या गर्मी महिलाओं को हर मौसम में पानी पीना चाहिए क्योंकि कई महिलाओं में यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन की समस्या होती है, जिस वजह से उनके शरीर को अधिक मात्रा में पानी की जरूरत होती है। 

2. पाचन शक्ति बढ़ाए 

खाने को अच्छी तरह से पचाने के लिए पर्याप्त पानी की जरूरत होती है। इसी के अलावा सर्दी में पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म, पाचन शक्ति और एबजॉरप्शन सही रहता है।  इसलिए सर्दी में प्यास न लगने पर भी पानी पीएं। 

3. टॉक्सिन दूर करें

शरीर में मौजूद टॉक्सिन जैसे, यूरिया, सोडियम और पोटैशियम को बाहर निकाल कर शरीर का तापमान बेहतर रखने के लिए पानी काफी जरूरत है। 

4. पानी की कमी

अगर ज्यादा थकान वाला काम करते है तो शरीर में ज्यादा पानी की जरूरत होती है। कई बार पसीना, यूरिन और मेटाबॉलिज्म फंक्शन के कारण में पानी की कमी हो जाती है, जिसको पूरा करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी है। 

5. स्वास्थ्य समस्याएं दूर 

शरीर में पानी की कमी के कारण डिहाइड्रेशन, हाई ब्लड प्रैशर और इंफेक्शन जैसी बीमारियां होने लगती है। साथ ही सिरदर्द और थकान जैसी परेशानियां होने लगती है। इसलिए प्यास न लगने पर भी पानी का सेवन करते रहें।  

6. एक्सरसाइज के समय 

कुछ लोग सर्दी में एक्सरसाइज तो कर लेते है लेकिन पानी पीने से परहेज करते है। जबकि उन्हें पानी की ज्यादा जरूरत होती है। एक्सरसाइज के दौरान शरीर से पसीने के द्वारा काफी पानी निकाल जाता है। ऐसे में शरीर में पानी की कमी ना होनें दें।

7. त्वचा में नमी 

सर्दियों में त्वचा में रूखेपन की समस्या होती है। ऐसे में त्वचा की नमी बनाए रखने के लिए पानी ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पिएं। रूखी त्वचा पर झुर्रियां भी जल्द पड़ती हैं।
 

Related News