19 APRFRIDAY2024 10:57:56 PM
Nari

ज्यादा पानी पीने के नुकसान,उचित मात्रा में ही पीएं पानी

  • Edited By Nisha thakur,
  • Updated: 03 Oct, 2018 02:21 PM
ज्यादा पानी पीने के नुकसान,उचित मात्रा में ही पीएं पानी

पानी के बिना जीवन की कल्पना करना व्यर्थ है। मगर क्या आप जानते हैं प्यास बुझाने वाला पानी शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है। जी हां, ज्यादा पानी पीने से सेहत खराब होने लगती है। चलिए जानते हैं, ज्यादा पानी पीने से होने वाले नुकसान के बारें में : 

एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए

पुरूषों को एक दिन में 12 से 15 गिलास पानी पीना जरूरी है जबकि महिलाओं को एक दिन में 6-8 गिलास पानी पीना चाहिए। इसके साथ जो लोग एक्सरसाइज कर रहे हैं उनको 8-12 गिलास और जो महिलाएं बच्चों को ब्रेस्ट फीडिंग करवाती हो उनको 7-10 गिलास पानी पीना जरूरी है। 

ज्यादा पानी पीने के 5 बड़े नुकसान

सिर दर्द और जी मचलना

PunjabKesari
ज्यादा पानी पीने से शरीर की कोशिकाएं सूज कर बड़ी हो जाती हैं, जिससे दिमाग पर असर पड़ता है। दिमाग के सेल्स प्रभावित होने पर सिर दर्द होने लगता है। इसके अलावा किडनी को जरूरत से ज्यादा काम करना पड़ता है, जिससे जी मचलना, उल्टी और चक्कर आने लगते हैं। 

थके हुए गुर्दे

जैसे की हम सभी जानते हैं कि किडनी का काम शरीर के विषैले तत्वों को बाहर निकालना होता है। मगर जब हम जरूरत से ज्यादा पानी पीते हैं तो किडनी इससे प्रभावित हो जाती हैं। वैसे आपको बता दें, किडनी 1 घंटे में 1 लिटर पानी को फिल्टर कर सकती हैं। इससे ज्यादा काम करने पर वह बुरी तरह से थक जाती है और धीरे-धीरे खराब होने लगती है।

थकान

PunjabKesari
जब किडनी, रक्त वाहिकाएं और दिमाग लगातार दबाव में होता है तो सारे शरीर में थकावट सी होने लगती है। 

दिल की बीमारियां

एक्सपर्ट का मानना है कि ज्यादा पानी पाने से आपको दिल की बीमारियां होने का भी डर रहता है। इसके अलावा जरूरत से ज्यादा पानी पीने से हमारे शरीर में मौजूद वह रस काम करना बंद कर देते हैं, जो खाना पचाने में मदद करते है। इससे आपका खाना ठाक से पच नहीं पाता।

सीने और पैर में दर्द

PunjabKesari
ज्यादा पानी पीने से शरीर में पोटैशियम की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे सीने और पैरों में दर्द की शिकायत होने लगती है।


 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News