19 APRFRIDAY2024 7:15:33 AM
Nari

नहीं पीएंगे पानी तो झेलनी पड़ेगी ये परेशानियां

  • Updated: 21 Mar, 2017 02:14 PM
नहीं पीएंगे पानी तो झेलनी पड़ेगी ये परेशानियां

सेहतः हम सब अच्छी तरह से जानतें हैं कि पानी पीना सेहत के लिए बहुत जरूरी है। इससे शरीर में से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। बहुत-सी बीमारियों का इलाज भी पानी में ही छुपा है। डॉक्टरों के अनुसार तो दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए,इससे सेहत के साथ-साथ स्किन भी हैल्दी रहती है। कुछ लोग भरपूर मात्रा में पानी का सेवन नहीं करते या खाने केे एकदम बाद पानी पीते हैं,जिससे शरीर को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। कंम पानी पीने से कई तरह की बीमारियां शरीर को घेर लेती हैं। सेहतमंद रहने के लिए रोजाना पर्याप्त पानी पीना जरूर पीएं। 

1. थकावट महसूस होना
शरीर में पानी की कमी यानि डिहाइड्रेशन होने से कोशिकाओं को पानी नहीं मिल पाता,जिससे एनर्जी की कमी होने लगती है। सारा दिन शरीर थका-थका रहता है। कोई भी काम करना का मन नहीं होता। जिससे शरीर बीमारियों का जल्दी शिकार हो जाता है। 

2. पेट में गड़बड़ी
पानी की कम मात्रा के कारण पाचन प्रक्रिया पर भी बुरा असर पड़ता है। कम पानी के कारण खाना पचाने में परेशानी होती है। पेट में गैस,भारीपन,सीने में जलन जैसी समस्याएं भी आ सकती हैं। 

3. जोड़ों का दर्द
पानी जोडों को चिकना बनाने में मददगार है। इससे जोड़ो की ग्रीस बनी रहती है लेकिन कम पानी पीने से यह चिकनापन कम होना शुरू हो जाता है। जिससे दर्द और चलने-फिरने में भी तकलीफ होती है। ज्यादा समय तक पानी का कम सेवन करने से गठिए की परेशानी भी हो सकती है। 

4. दिल से जुडी दिक्कतें
कम पानी पीने से खून गाढा होना शुरू होने लगता है। खून का दौरा भी ठीक तरह से नहीं चलता,जिससे हार्ट अटैक,कोलेस्ट्राल के अलावा और भी कई तरह की दिक्कतें आ सकती हैं। इन सब परेशानियों से बचना चाहते हैं तो भरपूर पानी पीएं। 

5. ग्लोइंग स्किन
पानी का सेवन सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बहुत जरूरी है। पानी पीने से चेहरे का ग्लो और ताजगी बनी रहती है।

Related News