15 OCTTUESDAY2019 7:09:06 AM
Nari

वजन तेजी से घटाएंगी ये होममेड ड्रिंक्स- Nari

  • Edited By Nisha thakur,
  • Updated: 06 Oct, 2018 10:49 AM
वजन तेजी से घटाएंगी ये होममेड ड्रिंक्स- Nari

बिगड़ते लाइफस्टाइल और गलत खान-पान से वजन धीरे-धीरे बढ़ने लगता है। मोटापे की वजह से रक्तचाप, मधुमेह और किडनी खराब होने की समस्या हो सकती है। एेसे में वजन कम करने के लिए लोग जिम, डाइटिंग, दवाइयां और न जाने क्या-क्या करते हैं। मगर इनसे भी कोई फायदा नहीं होता। एेसे में आप कुछ घरेलू ड्रिंक्स का सेवन करके भी वजन कम कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ एेसी ही ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे जो मोटापे से परेशान लोगों के लिए फायदेमंद है। 


1. नींबू, शहद और पानी

PunjabKesari
रोजाना एक गिलास नींबू, शहद और पानी मिलाकर पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसको पीने से कुछ ही दिनों में वजन कम किया जा सकता है। अगर आप भी जल्दी से स्लिम होना चाहते हैं तो यह ड्रिंक पीएं। 


2. अदरक, नींबू पानी 

PunjabKesari
अदरक, नींबू पानी पतले होने का सबसे अचूक उपाय है। इसको पीने से शरीर में जमा फैट आसानी से घटने लगता है। नींबू में पाए जाने वाला विटामिन सी पेट की चर्बी को कम करता है। 


3. कोकम जूस

PunjabKesari
श्रद्धा कपूर अपनी फिगर को मेंटेन रखने के लिए कोकम जूस का सेवन करती हैं। खट्टा-मीठे स्वाद वाले इस फल का जूस भी अलग तरह से बनाया जाता है। पहले इस फल को अच्छे से सुखाया जाता है फिर उसको पानी में भिगोया जाता है। तब जाकर यह जूस बनता है। 400 ग्राम कोकम को 4 लीटर पानी में उबाल लें। जब पानी एक चौथाई रह जाए तो इसको छानकर सुबह-शाम 100 मिली पीएं। 


4. जीरे वाला पानी 

PunjabKesari
जीरे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, आयरन, कॉपर, पोटैशियम और मैग्नीशियम बॉडी को कई हेल्थ प्रॉब्लम्स से दूर रखने काम का करते हैं। इसके साथ ही रोजाना जीरे वाला पानी पीने से वजन कम होने लगता है। रात को सोने से पहले 1 गिलास पानी में 2 चम्मच जीरे को भिगोने के लिए रख दें। सुबह इस पानी को हल्का गुनगुना करके पिएं।


5. दालचीनी और सेब

PunjabKesari
सेब में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंटस की भरपूर मात्रा होती है। दालचीनी और एप्पल को चाय में या पानी में मिलाकर पीया जा सकता है। लगातार कुछ दिनों तक इसको पीने से वजन कम होने लगेगा। 



 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News