23 SEPMONDAY2019 7:17:19 AM
Nari

Home decore: घर को सजाते हुए न करें यह पांच गलतियां

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 19 Jun, 2019 05:07 PM
Home decore: घर को सजाते हुए न करें यह पांच गलतियां

घर को हर कोई अपने तरीके से सजाना चाहता है, लेकिन कई बार घर को सजाने में हम छोटी छोटी गलतियां कर देते है जिससे की घर की सारी डेकोरेशन खराब लगती है, तारीफ करना तो दूर  कोई उस बारे में बात तक नहीं करता हैं। इसलिए घर को डेकोरेट करते हुए छोटी छोटी बातों का ध्यान रखना चाहिए जिससे की वह अच्छी बनी रहे। 

फोट्स का ज्यादा इस्तेमाल न करें 

तस्वीरें यादगार पलों की हिस्सा होती है, जो हमेशा हमारे पास होती हैं। हम उन पलों को सबके साथ शेयर करने के लिए घर के हर कोने में वह फोट्स लगा देते है, लेकिन यह घर को बिखरा बिखरा हुआ सा रुप दे देते हैं। इसलिए घर में कभी भी अलग अलग जगह पर तस्वीरें लगाने की एक जगह पर कोलाज बना कर लगाएं। कोशिश करें की इसमें सिंपल व मैचिंग तस्वीरें ही शामिल रहे। 

PunjabKesari

एक तरह के कलर करेें अवाएड

घर बनवाते समय हम घर की सभी दिवारों पर एक ही जैसा रंग करवा देते है, जिससे की पूरा घऱ एक जैसा ही लगता हैं। लेकिन अब वह ट्रेंड नही रहा। अलग अलग रंगों के साथ प्रयोग करें। एक दीवार पर डार्क व बाकियों पर लाइट कलर करवाएं। इसके साथ ही पर्दों व फर्नीचर के कलर का भी मिक्स एंड मैच कर सकते हैं। 

PunjabKesari

फॉलो न करें हर ट्रेंड को 

घर एक ऐसा आइना होता है जो हमारे परिवार के बारे में बताता है, इसलिए घर को सजाते हुए किसी ट्रेंड या देखा देखी में डेकोरेशन का चयन न करें। इनके लिए अपने खुद के डिजाइन व विचारों का इस्तेमाल करें। आप कुछ चीजें ट्रेंड में से लें कुछ जो आपको पसंद है उन्हें चुने। 

एंटीक पर हो यूनिक 

घर की डेकोरेशन करते हुए पुराने फर्नीचर्स, सजावटी समान का ज्यादा इस्तेमाल न करें। हर जगह पर इनका प्रदर्शन करने की जगह कोशिश करें की इन एंटीक चीजों को बहुत ही स्मार्ट व सुंदर तरीके से प्रदर्शित करें। अगर हो सकें तो इनमें से कुछ आइटम्स को रिडिजाइन कर सकते हैं। जिससे की वह एक दम यूनिक लगेंगे। 

PunjabKesari

नकली फूल का न करें इस्तेमाल 

घर को डेकोरेट करते हुए कोशिश करें की सजावटी फूलों का कम इस्तेमाल करें, क्योंकि यह आर्टिफिशियल फूल हॉलिडे या बीच हाउस में अच्छे लगते हैं। इसलिए किसी खास मौके पर कोशिश करें की घर पर ताजे फूलों के साथ ही सजावट करें।

PunjabKesari

Related News