14 OCTMONDAY2019 11:46:49 AM
Nari

Health Tips: भूलकर भी न यूज करें दूसरों की ये 5 चीजें, हो जाएंगे बीमार

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 07 Oct, 2019 01:03 PM
Health Tips: भूलकर भी न यूज करें दूसरों की ये 5 चीजें, हो जाएंगे बीमार

क्या आप भी अपनी सहेलियों व कर्मचारियों के साथ अपनी चीजें शेयर करती हैं? अगर हां, तो आज ही अपनी इस आदत को बदल लें कई बार ऐसा होता है कि हमें किसी चीज की जरूरत होती है तो हम उसे अपनी फ्रेंड से मांग लेते हैं या अपनी चीजें उन्हें दे देते हैं लेकिन दूसरों के साथ चीजें बांटना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताएंगे, जिन्हें कभी भी किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए।

 

ईयरफोन

सबसे पहले बात करते हैं ईयरफोन्स की जिसे आप अक्सर एक-दूसरे के साथ शेयर करते हैं। मगर इससे आप ईयर इंफैक्शन के साथ अन्य हैल्थ प्रॉब्लम्स की चपेट में भी आ सकते हैं। दरअसल, कान का मैल सिर्फ चिपचिपा ही नहीं बल्कि बैक्टीरिया से भरा होता हैं, जो ईयरफोन के जरिए आपको बीमार कर सकता है। ऐसे में बेहतर होगा कि न ही आप किसी को अपने ईयरफोन दें और न ही किसी ओर के यूज करें।

PunjabKesari

दूसरे के डियोड्रेंट का यूज

दूसरे के डियोड्रेंट इस्तेमाल करने से आपकी बॉडी को नुकसान हो सकता है। दरअसल, डियो में एंटी-बैक्टी रियल गुण होने के बावजूद, त्वचा के संपर्क में आने वाली सतहों में बैक्टीरिया हो सकते हैं। यह पसीने की गंध का कारण बनता है और बीमारियों फैलाते हैं।

लिपस्टिक का इस्तेमाल

महिलाएं अक्सर अपनी सहेली या बहन की लिपस्टिक शेयर कर लेती हैं लेकिन इससे आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है। शोध के अनुसार, होंठों में होने वाले घाव या फिर वायरस सीधे लिपस्टिक के संपर्क में आ जाते हैं, जो फफोले या घाव का कारण बन सकते हैं। कभी-कभार तो वायरस इतना फैल जाता है कि बुखार की स्थिति भी बन जाती है। वहीं दूसरों की लिपस्टिक का इस्तेमाल इंफैक्शन का खतरा भी बढ़ा देता है।

PunjabKesari

टॉवल का इस्तेबमाल

बाथरूम के अंदर की बढ़ी हुई नमी धीरे-धीरे आपके तौलिया के नम कपड़े को मोल्ड, बैक्टीरिया और कवक को बढ़ाता है। वहीं इसमें दूसरों की स्किन के बैक्टीरिया भी होते हैं। ऐसे में कभी भी किसी दूसरे की तौलिया का इस्तेमाल न करें। इससे आपको स्किन इंफेक्शन या एलर्जी हो सकती है।

जूते या मोजे

जूते और मोजे भी कभी किसी के लेकर नहीं पहनने चाहिए। दरअसल, जूते या मोजे में पैर का पसीना और हानिकारक बैक्टीरिया होते हैं। ऐसे में किसी ओर के जूते व मोजे पहनने से आप स्किन इंफैक्शन की चपेट में आ सकती है इसलिए बेहतर होगा कि आप ऐसा न करें।

PunjabKesari

अगर आप भी इन चीजों को शेयर करती हैं तो सावधान हो जाए, क्योंकि इससे आपकी हेल्थ को नुकसान हो सकता है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News