23 JULTUESDAY2019 7:04:19 PM
Nari

किचन के ये 5 कोने ना भूलें साफ करना, यहीं से शुरु होती हैं बीमारियां

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 20 Jun, 2019 07:30 PM
किचन के ये 5 कोने ना भूलें साफ करना, यहीं से शुरु होती हैं बीमारियां

किचन में काम करते समय कोशिश होती है कि इसके हर कोने को अच्छे से साफ रखें, ताकि कहीं पर भी कोई गंदगी न रहे। लेकिन कुछ ऐसे कोने होते है जो कि हमसे छिप जाते है, वह हमारे सामने नहीं होते हैं। लेकिन बाकी किचन की तरह इन्हें भी साफ करना बहुत ही जरुरी होता हैं। क्योंकि यहां पर बाकी किचन की तरह कीटाणु पनप सकते है जिससे आपका किचन गंदा लगेगा। आज हम न केवल आपको इन कोनों के बारे में बताएंगे बल्कि उन्हें साफ करने के तरीके भी बताएंगें। 

फ्रिज के आसपास की जगह 

कीचन की सफाई करते हुए हम फ्रिज की अंदर से सफाई तो अकसर कर देते है लेकिन फ्रिज के ऊपर व नीचे सफाई करना भूल जाते है। जब भी हम फ्रिज में से कुछ निकालते है तो कभी कभार वह फ्रिज के नीचे चला जाता है, उस समय उस तरफ हमारा ध्यान नहीं जाता है। सफाई न होने के कारण वहां पर कॉकरोच व अन्य कई प्रकार के कीड़े मकौड़ों पनप सकते है। कोशिश करें की सप्ताह  में कम से कम एक बार क्लीनर के नीचे व ऊपर का हिस्सा जरुर साफ करें। फ्रिज के ऊपर कॉटन का कपड़ा बिछा दें, उसके बाद हर 15 दिन बाद कपड़े के बदल दें।

PunjabKesari


गैस स्टोव के नीचे का हिस्सा 

खाना बनाने से पहले व बाद हर घर में गैस स्टोव को साफ किया जाता है, लेकिन उसके नीचे कभी भी सफाई नहीं की जाती हैं। खाना बनाते समय अकसर स्टोव के नीचे कुछ न कुछ गिर जाता है, जिससे की वह गंदा हो जाता है। इसलिए कोशिश करें की हर हफ्ते के बाद स्टोव को उठा कर नीचे से साफ करें। इस हिस्से को माइक्रो फाइबर कपड़े या किचन वाइप्स से जरुर साफ करें। इन्हें हर दिन पानी डाल कर न साफ करें, इससे स्टोव खराब हो सकता है। 

PunjabKesari


एक्स्ट्रैक्टर/एग्ज़ॉस्ट फ़ैन

जब भी किचन में छौंक लगाते है, मसाला भुनते है, कुछ तलते है तो इनका धुआं किचन से बाहर निकालने  में एग्जॉस्ट फैन व चिमनी बहुत ही अच्छा काम करती हैं। लेकिन हम कभी ध्यान नहीं देते है कि इस पर काफी चिपचिपाहट या धूल जमा हो जाती हैं। लेकिन हम इनकी जाली व फैन्स को साफ करना भूल जाते है। कोशिश करें की महीने में एक बार बेकिंग सोडा, विनेगर, डिश वॉशिंग लिक्विड को मिक्स कर गर्म पानी के साथ इस साफ करें। 

PunjabKesari

किचन सिंक के ‌नीचे का हिस्सा

बर्तन धोते समय ध्यान रखते है की सिंक पूरी तरह से साफ हो, ताकि हमारे बर्तन में किसी भी तरह के कीटाणु न रहे। लेकिन सिंक की सफाई करते करते हम सिंक के नीचे सफाई करना भूल जाते है। जिससे वहां पर मकड़ी के जाले, धूल, चिपचिपाहट बैठने लगती है। कई बार कॉकरोच को छिपने के लिए जगह मिल जाती है। इसलिए कोशिश करें हर 15 से 20 दिन में डस्टिंग ब्रश के साथ सिंक के नीचे सफाई जरुर करें। 2 से 3 महीने बाद स्क्रब के साथ उन्हें साफ करें। 

PunjabKesari

शेल्फ़ की छत 

किचन कैबिनेट्स से लेकर ड्रॉवर्स को हम अक्सर साफ करते रहते हैं लेकिन उनकी छत व नीचे की जगह की साफ करना भूल जाते है। इसलिए कोशिश करें जब भी कैबिनेट्स को साफ करें इनकी छत को भी जरुर साफ करें।

PunjabKesari

Related News

From The Web

ad