19 APRFRIDAY2024 3:25:27 AM
Nari

लॉकडाउन के कारण न बने आलसी, इन योगासन से रखें खुद को फ्रेश

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 30 Mar, 2020 10:15 AM
लॉकडाउन के कारण न बने आलसी, इन योगासन से रखें खुद को फ्रेश

कोरोना के कहर ने लोगों को अपने ही घरों में कैद होने को मजबूर कर दिया है। ऐसे में लोग घर पर बैठे सुस्ती और आलस फील कर रहें हैं। ऐसे में उनके बीमार पड़ने के चांसिस भी बढ़ते हैं। ऐसे में खुद को फिट एंड फाइन रखने के लिए योगासन करना बेस्ट ऑप्शन है। तो आइए जानते हैं ऐसे 3 योगासन जो करने में आसान होने के साथ बेहद फायदेमंद होंगे। ये योगासन आपका आलस  और सुस्ती दूर भगाकर दिनभर रिलैक्स और तरोताजा महसूस करवाने में मदद करेंगे।

 

शवासन

सबसे पहले एक चटाई बिछाकर उस पर पीठ के बल लेट जाएं। अपने दोनों हाथो को बॉडी से लगभग 6 -7 इंच दूरी पर फैलाएं। गर्दन को सीधी मुद्रा में रखकर आंखों को बंद करें। अब अपने दोनों पैरों में भी लगभग 5 इंच की दूरी बनाए। अपनी आंखों को बंद करें। अब सारे शरीर को ढीला छोड़ रिलैक्स फील करें। इसके साथ ही दिमाग को शांत कर अपना सारा ध्यान सांसों पर टिकाए। शांत अवस्था में गहरी व लंबी सांस लें और उसे महसूस करें। मन में किसी भी तरह की कोई बात न आने दें। पूरी तरह से प्रदेश और रिलैक्स फील करें।

PunjabKesari

शलभासन

सबसे पहले शांत से स्थान पर चादर बिछाकर बैठ जाएं। अब धीरे-धीरे पेट के बल लेट जाएं। अपने हाथों को सीधा करते हुए घुटनों को छुएं। उसके बाद सिर को ऊपर की तरफ उठाते हुए गहरी व लंबी सांस लें। अब पेट को जमीन पर ही लगा रहने दें और टांगों को ऊपर की ओर उठाएं। कुछ सेकेंड इसी मुद्रा में रहने के बाद नॉर्मल कंडीशनर में आ जाएं। इसके साथ ही इस आसन को लगभग 10-12 बार करें। इस आसन को करने से आपकी दिनभर की थकान, स्ट्रेस दूर होगा। इसके साथ ही आप प्रदेश फील करेंगे।

PunjabKesari

ब्रीदिंग टेकनीक

सबसे पहले किसी शांत और एकांत जगह पर मैट बिछाकर बैठ जाएं। उसके बाद अपना एक हाथ छाती पर और दूसरे को पेट पर रखें। अब धीरे-धीरे नाक जरिए गहरी सांस लें। छाती पर रखा हाथ वैसे ही रहने दें और पेट पर रखा हाथ धीरे- धीरे हिलाएं। इसके साथ ही इसे 5 मिनट तक करें।

PunjabKesari

Related News