23 APRTUESDAY2024 7:21:27 AM
Nari

सिर्फ चेहरे का फैट ही नहीं, इसलिए भी करनी जरूरी है Facial Exercises

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 25 Aug, 2020 09:46 AM
सिर्फ चेहरे का फैट ही नहीं, इसलिए भी करनी जरूरी है Facial Exercises

चेहरे की खूबसूरती और परफेक्ट शेप आपकी पर्सनैलिटी के लिए बहुत अहमियत रखती है। लड़कियाें काे खासताैर पर इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उनके गाल या चिन बेहद माेटे न दिखे, क्याेंकि जरूरत से ज्यादा माेटा चेहरा, डबल चिन और लटके हुए गाल अापकी पर्सनैलिटी काे खराब कर देते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी फेशियल एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे, जो ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाकर चेहरे पर जमा चर्बी की समस्या को दूर करेगी और आपके फेस को परफेक्ट शेप मिलेगी।
 

क्यों फायदेमंद है फेशियल एक्सरसाइज?

चेहरे का एक्सट्रा फैट कम करने के लिए फेशियल एक्सरसाइज बहुत फायदेमंद हैं लेकिन इसके अलावा आप इससे बढ़ती उम्र के निशान जैसे झुर्रियों को भी कम कर सकते हैं। इतना ही नहीं, फेशियल एक्सरसाइज करने से न सिर्फ चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर रहता है बल्कि इससे चेहरे की मासपेशियां भी मजबूत होती हैं।
 

फिश फेस एक्सरसाइज

फिश फेस एक्सरसाइज करने के लिए अपने गालों को अंदर की तरफ खीचें और होंठों को बाहर की तरफ निकाल दें। इससे आपका चेहरा मछली की तरह दिखाई देगा। आधे घंटे इस स्थिति में रहने के बाद सामान्य अवस्था में आ जाएं। फिश एक्सरसाइज को दिन में कम से कम 10 बार करें। इससे कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।

PunjabKesari

किसिंग द स्काई एक्सरसाइज

डबल चिन को कम करने के लिए यह एक्सरसाइज बहुत ही फायदेमंद है। इसे करने के लिए सीधा बैठ जाएं और अपनी गर्दन को पीछे की ओर झुकाकर ऊपर की तरफ देखते हुए आंखें बंद कर लें। अब होंठों को एेसे आकार दें जैसे आप किस करने वाले हो। 10 सेकंड इस अवस्था में रहने के बाद सामान्य हो जाए।

PunjabKesari

आईब्रो एक्सरसाइज

माथे के एक्सट्रा फैट को कम करने के लिए आप अपनी उंगलियों की मदद से विक्ट्री साइन बनाएं। इसके बाद उंगलियों को आईब्रो के शुरूआत और अंत पर रखकर अपनी स्किन पर हल्का सा प्रैशर बनाएं। अब आईब्रो को ऊपर नीचे करें और ऐसा लगभग 10 बार करें। इससे काफी फर्क नजर आएगा।

PunjabKesari

फेस लिफ्ट एक्सरसाइज

अक्सर डबल चिन की प्रॉबल्म के साथ-साथ अपर लिप्स के आसपास की स्किन भी ढीली पड़ जाती है। इन्हें मजबूत बनाने के लिए फेस लिफ्ट एक्सरसाइज करें। इससे डबल चिन की प्रॉबल्म भी दूर होगी।

PunjabKesari

स्माइल एक्सरसाइज

स्माइल भी अापके चेहरे के लिए एक बहुत अच्छी एक्सरसाइज है। इसके लिए बस अापकाे हाेठाें काे बंद रखते हुए पूरी स्माइल करनी है। 10 सैकेंड के लिए चेहरे काे इसी पाेजिशन में रखें।

PunjabKesari

हाथ से माथे को खीचें 

इस एक्सरसाइज के जरिए आप अपने माथे पर मौजूद रेखाओं को भी कम कर सकते हैं। अपनी हथेली को आईब्रो पर रखें। फिर अपनी भौंह को 30 सेकेंड ऊपर करके रखें।  फिर हथेली की मदद से आईब्रो को वापस नीचे लाएं। ऐसे लगभग 10 बार दोहराएं।

PunjabKesari

एक्स एस और ओएस

चेहरे के फैट काे खत्म करने के लिए एक्स एस और ओएस सबसे बढ़िया एक्सरसाइज है। इसके लिए अापकाे लैटर X और O काे बाेलते हुए चेहरे का पाश्चर बनाना है। इस पोजीशन में 10 मिनट रहने के बाद सामान्य हो जाए।

PunjabKesari

पफी फेस

चेहरे काे इस तरह फुलाएं जैसे उसमें हवा भरी हाे। फिर उसे दाएं-बाएं घुमाने की काेशिश करें। यह भी चेहरे के लिए एक बेहतर एक्सरसाइज है।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News