Twitter
You are hereNari

प्रेग्नेंसी में घी खाना है कितना फायदेमंद?

प्रेग्नेंसी में घी खाना है कितना फायदेमंद?
Views:- Thursday, November 8, 2018-9:29 AM

मां बनना एक एेसा अहसास है जो शादी के बाद हर औरत महसूस करना चाहती है। प्रेग्नेंसी के बारे में पता लगते ही महिला को एक अलग तरह की खुशी महसूस होती है।
लेकिन 9 माह के इस पीरियड्स में औरत को अपनी डाइट का खास ध्यान रखने की आवश्यकता पड़ती है ताकि मां की सेहत भी अच्छी बनी रहें और गर्भ में पल रहे शिशु का विकास भी अच्छे से हो। 

1. प्रैग्नेंसी में जरूरी है पौष्टिक डाइट
गर्भवती महिला को कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन जैसे तत्वों की बहुत जरूरत होती है। इसकेलिए प्रेग्नेंसी में दूध व इससे बने उत्पाद, साबुत अनाज, नट्स, दाल, हरी सब्जियों व फलों का भरपूर सेवन करना चाहिए। अगर नॉनवेज खाते हैं तो डाइट में मछली, अंडा भी जरूर लें। इससे शरीर को भरपूर ओमेगा-3 फैटी एसिड मिलेगा। इसी के साथ तरल पदार्थ डिहाइड्रेशन के लिए जरूरी है। इस समय में महिला के लिए मक्खन और घी जैसी फैट भी बहुत जरूरी है। इससे बच्चे का विकास अच्छा होता है। महिलाओं को लंबे समय से इस पीरियड्स में घी खाने की सलाह भी दी जाती है। 


PunjabKesari

2.क्यों जरूरी है देसी घी? 
प्रेग्नेंसी में देसी घी का सेवन बढ़िया माना जाता है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि देसी घी का सेवन करने से प्रसव में होने वाला दर्द कम होता है और बेबी बर्थ का प्रॉसिजर आसानी के साथ होता है।  इसी के साथ महिला के शरीर में कमजोरी ना भी नहीं आती।

3. कैसे और कितना करें घी का सेवन
भरपूर फायदा लेने के लिए दूध के साथ 1 से 2 चम्मच घी लें। आप चपाती व दाल-सब्जी में डालकर भी इसका सेवन कर सकते हैं। घी को डाइट में शामिल कर रहे हैं तो हल्की-फुल्की एक्सरसाइज भी करें ताकि जरूरत से ज्यादा फैट जमा ना होने पाए। 
PunjabKesari

4. देसी घी खाने के फायदे
- पौष्टिक तत्वों से भरपूर

घी में विटामिन्स और मिनिरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते है, जोकि मां और बच्चे दोनों के लिए बहुत फायदेमंद है। इस बात का ध्यान रखें कि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं का शारीरिक परिश्रम काफी कम होता है और इन दिनों लगातार घी का सेवन करने से उनके शरीर में काफी मात्रा में फैट बढ़ने लगता है। जिससे बच्चे पर भी दबाव पड़ने लगता है। इसके लिए दिन में 2 चम्मच से ज्यादा घी का सेवन न करें

- शिशु का शारीरिक व दिमागी विकास 
इससे गर्भ में पल रहे बच्चे को पर्याप्त पोषण मिलता है जिससे शारीरिक व दिमागी विकास अच्छे से होता है। इससे बच्चे का इम्युनिटी पावर भी बढ़ती है।

- कब्ज से राहत
कुछ महिलाओं को इस पीरियड के दौरान कब्ज की समस्या बहुत तकलीफ देती हैं। ऐसे में इस समस्या को दूर रखने के लिए देसी घी सबसे फायदेमंद है। 

- शारीरिक कमजोरी करें दूर
घी का सेवन से करने मां के शरीर में कमजोरी नहीं आती।  प्रसव के दौरान पीड़ा कम होती हैं और हड्डियों में मजबूती बरकरार रहती है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
शन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by:

Latest News