27 JUNTHURSDAY2019 3:44:00 PM
Nari

प्रेग्नेंसी में क्यों लगानी जरूरी है मैटरनिटी बेल्ट?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 29 Dec, 2018 05:09 PM
प्रेग्नेंसी में क्यों लगानी जरूरी है मैटरनिटी बेल्ट?

प्रेग्नेंसी के दौरान अक्सर महिलाओं को मैटरनिटी बेल्ट पहनने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे बेबी बंप को सपोर्ट, पेट व पीठ को सहारा मिला रहता है, जिससे दर्द व सूजन की समस्या कम हो जाती है हालांकि मैटरनिटी बेल्ट पहनने के और भी बहुत सारे फायदे हैं, जिसके बारे में ज्यादातर महिलाओं को नहीं पता होता। चलिए आज हम आपको इसके फायदों के बारे में बताते हैं।

 

पीठ कमर व जोड़ दर्द से आराम

गर्भावस्था के दौरान महिला को पीठ, कमर व जोड़ों में दर्द रहने की समस्या आम रहती है। ऐसे में इस दर्द से बचने के लिए मैटरनिटी बेल्ट बेस्ट रहती है। इससे कमर को सहारा मिला रहता है और जोड़ दर्द से राहत मिली रहती है। 

PunjabKesari

हल्कापन बना रहना

बेबी बंप की वजह से कई महिलाओं को भारीपन महसूस होता है, जिससे चलने-फिरने में मुश्किल आती है लेकिन अगर प्रेग्नेंसी के दौरान बेल्ट लगाई जाए तो ऐसी दिक्कत से राहत पाई जा सकती है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि बेल्ट ज्यादा कसकर न बंधी हो क्योंकि इससे ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होगा  जो मां और बच्चे दोनों के लिए खतरनाक हो सकता है।

 

रोजमर्रा के काम करने में आसानी

गर्भावस्था में नियमित रूप से चलना-फिरना बहुत जरूरी होता है क्योंकि इससे उच्च रक्तचाप, अवसाद और डायबिटीज जैसी बीमारियां दूर रहती हैं। ऐसे में आपको मैटरनिटी बेल्ट जरूर पहननी चाहिए। इससे शरीर में दर्द व असहजता कम होगी, जिससे आप आराम से रोजमर्रा के काम आसानी से कर पाएंगी।

PunjabKesari

बॉडी पोस्चर को रखें सही

मैटरनिटी बेल्ट पहनने से पीठ को सहारा मिलता है, जिससे बॉडी पोस्चर सही रहता है। दरअसल, प्रेग्नेंसी के दौरान अधिक वजन के कारण रीढ़ की मांसपेशियां खिंच जाती हैं, जिससे पोस्चर बिगड़ना शुरु हो जाता है। मगर मैटरनिटी बेल्ट मांसपेशियों को खिंचने से बचाती हैं जिससे बॉडी पोस्चर सही रहता है। 

 

प्रसव के पश्चात के फायदे (डिलीवरी के बाद फायदे)

प्रसव के बाद भी मैटरनिटी बेल्‍ट पहनना बहुत जरूरी होता है। इससे पेट को सपोर्ट मिलता है और पेट की बढ़ी हुई चर्बी भी अंदर चली जाती है। इसके अलावा भी डिलीवरी के बाद बेल्ट पहनने से बहुत फायदे होते हैं।

 

पीठ को मिलता है स्पोर्ट

डिलीवरी के बाद शिशु को पकड़ने या कोई काम करने से पीठ पर सबसे ज्यादा भार (स्ट्रेस) पड़ता है लेकिन इस बेल्ट को पहनने से पीठ की मासपेशियों को सपोर्ट मिला रहता है, जिससे आपको दर्द नहीं होता और मांसपेशियों में मजबूती भी आती है।

PunjabKesari

जिद्दी बेली फैट घटाने में मददगार

डिलीवरी के तुरंत बाद आपको प्रेग्नेंसी के दौरान बढ़े हुए पेट से छुटकारा नहीं मिल पाता। ऐसे में ऐसे में आप डिलीवरी के बाद भी इस बेल्ट को पहनें। इससे आपका तेजी से पेट सामान्य स्थिति में आ जाएगा।

 

सिजेरियन के घाव को भरने में मददगार

सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट पर उसके निशान पड़ जाते है, जिसे भरने में काफी समय लग जाता है। मगर इस बेल्ट के पहनने से सिजेरियन के बाद हुए घाव को जल्दी भरने में मदद मिलती है।

 

ब्रेस्टफीड करवाने में आसानी

महिलाओं को अक्सर सिजेरियन डिलीवरी के बाद ब्रेस्टफीड करवाने में मु्श्किल होती है लेकिन इस बेल्ट को लगाने से आपको बैठने और बेबी को फीड करवाते समय पीठ में कोई दर्द नहीं होगा। इससे बच्चा भी अच्छे से फीड लेता है।

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad