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क्या आप जानती हैं रनिंग करने का सही तरीका?

क्या आप जानती हैं रनिंग करने का सही तरीका?
Views:- Sunday, August 12, 2018-9:22 AM

आजकल की महिलाएं फिटनेस को लेकर काफी सजग हो गई हैं। मोटापा घटाने या वजन कंट्रोल करने के लिए वह एक्सरसाइज के साथ रनिंग शुरू कर देती है। मगर कई बार थोड़ी देर रनिंग करने के देर बार ही आप थक जाती हैं और आपकी सांस फूलने लगती है। इसका कारण सही तरीके से रनिंग न करना है। दरअसल, रनिंग नॉर्मल प्रक्रिया है लेकिन इसके कुछ रूल्‍स होते हैं। अगर उन्हें फॉलो न किया जाए तो महिलाओं की एनर्जी भी बर्बाद होती है और इसका खास फायदा भी नहीं होता। आज हम आपको सही रनिंग के कुछ टिप्‍स बताएंगे, जिसे अपनाकर आप रनिंग का पूरा फायदा ले सकती हैं।
 

1. शुरुआत में बहुत तेज रनिंग से बचें
महिलाएं अक्सर यहीं गलती करती है कि वह पहले दिन ही बहुत तेज रनिंग करने लगती है। मगर रनिंग हमेशा धीरे-धीरे शुरू करनी चाहिए। इससे शरीर की एनर्जी भी लो नहीं होती और मसल्स में अकड़न भी नहीं आती।

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2. रनिंग से पहले स्ट्रेचिंग करना
रनिंग शुरू करने से पहले स्ट्रेचिंग करना न भूलें। इससे आपको दौड़ते समय शरीर के किसी हिस्से में दर्द नहीं होता। इसलिए रोजाना स्‍ट्रेचिंग करके थोड़ा-थोड़ा दौड़ें अपने हिसाब से क्रम बढ़ाते जाएं।
 

3. पोषक तत्‍वों को शमिल करें
रनिंग शुरू करने से पहले अपनी डाइट में भी बदलाव करें क्योंकि रनिंग का पूरा फायदा तभी मिलता है जब आपकी डाइट ठीक हो। रनिंग करते समय शरीर को अधिक एनर्जी की जरूरत होती है। इसलिए अपनी डाइट में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर युक्त चीजें खाएं। कैल्शियम के लिए दूध के साथ बादाम लें और चावल का सेवन करने से बचें।

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4. सही पॉश्चर
रनिंग के दौरान आपको अपने पॉश्चर का भी ध्यान रखना चाहिए, नहीं तो इसका फायदे की बजाए आपको नुकसान हो जाएगा। रनिंग करते समय बॉडी सीधी और नजर सामने की ओर होनी चाहिए। इस बात का भी ध्‍यान रखें कि आप अपने पैरों को जमीन पर जोर से पटकते हुए रनिंग न करें। क्‍योंकि इससे आपके जोड़ों में दर्द की समस्या हो सकती है।
 

5. सही जूतों चुनाव
महिलाएं अक्सर चप्‍पल पहनकर रनिंग करने लगती हैं लेकिन ऐसा बिल्‍कुल भी ना करें। इससे पैरों में सही पकड़ नहीं बन पाती है और गिरने का खतरा बना रहता है। इतना ही नहीं, चप्पल के कारण आप तेज दौड़ भी नहीं पाती।
 

6. पहनें कम्फर्टेबल कपड़े
रनिंग करते समय टाइट और फिटिंग वाले कपड़ें न पहनें। इसकी बजाए रनिंग करते समय हल्‍के और आरामदायक कपड़े पहनें। इससे हवा आपकी बॉडी तक पहुंचती रहेगी और आप जल्दी नहीं थकेगी।

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