25 APRTHURSDAY2024 12:59:42 PM
Nari

क्या आप भी चाहती हैं डिंपल स्माइल, फॉलो करें ये टिप्स

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 01 Feb, 2019 01:58 PM
क्या आप भी चाहती हैं डिंपल स्माइल, फॉलो करें ये टिप्स

कौन-सी महिला अपने चेहरे पर डिंपल नही चाहती होगी ! हर किसी को अपने गालों पर पड़ता डिंपल अच्‍छा लगता है। डिम्पल को पाने के लिए महिलाएं ना जाने क्या-क्या नहीं करवाती हैं  कुछ सर्जरी करवाती हैं तो कई घरेलू नुस्खे आज़माती हैं। हम आपको बताते हैं कि डिंपल पड़ने की वजह जेनेटिक होने के साथ-साथ मांसपेशियों से भी जुड़ी है। तो आइये आज हम आपको उन नैचरल घरेलू नुस्खों के बारे में बताते हैं जो प्राकृतिक तरीके से आपके गालों में डिंपल बना देंगें।

 

क्यूं पड़ते हैं डिंपल

शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण, आलिया भट्ट, प्रीति जिंटा....ये बॉलीवुड के वो स्टार हैं जो अपनी स्माइल के लिए काफी फेमस है। शाहरुख और दीपिका के दोनों गालों पर डिंपल पड़ता है जबकि प्रीटि जिंटा के एक गाल पर लेकिन आखिर मुस्कुराने पर डिंपल पड़ने की वजह क्या है? आखिर क्यों कुछ लोगों के गालों पर डिंपल पड़ता है जबकि बाकियों के साथ ऐसा नहीं होता? तो आज हम आपको बता रहे हैं इसकी वजह... 

 

PunjabKesari

 

क्या जेनेटिक है डिंपल पड़ना

ज्यादातर लोग सोचते हैं कि डिम्पल पड़ना जेनेटिक होता है और यह विरासत में मिलती है। यह पूरी तरह से सही नहीं है क्योंकि जरूरी नहीं अगर आपके पेरेंट्स के डिंपल पड़ते हैं तो आपके भी पड़े।

 

नेचुरल तरीके से पाएं डिंपल

 

पेंसिल या उंगली से एक्सरसाइज

पेंसिल या उंगली से अपने गालों की उस जगह को दबाएं जहां डिंपल बनते हैं और उसे थोडी देर वहीं दबाकर रखें लेकिन ध्यान रखें कि आपके गालों में छेद ना बने। ऐसा तकरीबन 20-25 मिनट तक रोजाना करें। आप खुद देखेंगे कि 1 से 2 हफ्तों में ही आपके गालों पर डिंपल आने शुरु हो जाएंगे।

 

दिल खोल कर हंसे

गालों पर डिम्पल पड़ने वाली जगह पर उंगली रखकर दिल खोल कर हंसे। ऐसे हंसने से डिम्पल बनने में लाभ होता है और यही अगर आप आईने के सामने करेंगे तो ज्यादा फायदा होगा।

PunjabKesari

 

मुंह फैलाकर मुस्कुराएं

मुस्कुराते वक्त मुंह को चौड़ा करके मुस्कुराने की कोशिश करें। जब आप अपने मुंह को फैलाकर मुस्कुराती हैं तो आपके गालों की मांसपेशियां खिंचने लगती है। इससे आपके मुंह के बाहर भी एक प्रकार का मरोड़ बनने लगता है। अगर आप नेचरल तरीके से डिंपल चाहते हैं तो यह एक्सरसाइज आपके लिए फायदेमंद रहेगा। इसके अलावा मुस्कुराने से आपका दिल और दिमाग भी हेल्दी रहता है।

 

पाउट बनाए

जी हाँ आप खुद भी अपने गालो पर डिंपल बना सकते हैं। आईने के सामने खड़े हो जाएं और मुस्कुराते हुए पाउट बनाएं। इस बात का ध्यान रखें कि आप होंठो को सिकोड़ कर पाउट बना रहे हों जिससे की गाल अंदर की तरफ घुस जाएंगे। ऐसा करने से गालों के मसल्‍स की एक्सरसाइज़ होती है। लेकिन रोजाना ऐसा करने से गाल के मसल्‍स को सिकुड़ने की आदत हो जाती है जिससे स्माइल के दौरान भी गाल सिकुड़ने लगते हैं जो डिंपल जैसा लुक देते हैं।


PunjabKesari

Related News