Twitter
You are hereNari

क्या आप भी करते हैं सर्दियों में ये 5 गलतियां?

क्या आप भी करते हैं सर्दियों में ये 5 गलतियां?
Views:- Tuesday, January 8, 2019-11:53 AM

सर्दी के मौसम में हैल्दी रहने के लिए कुछ लोग अपनी जरूरत से ज्यादा ख्याल रखने लगते हैं। शरीर को हमेशा गर्म कपड़ों से ढक कर रखना, घर से बाहर न निकलना, रोजाना गर्म तासीर वाली चीजों को सेवन आदि इस तरह की सावधानियां बरतना सही तो है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस मौसम में कुछ बातें आपके स्वास्थ्य को बिगाड़ भी सकती हैं। आइए कौन-कौन सी बातें आपके स्वास्थ्य के लिए समस्या पैदा कर सकती हैं। 

 

दिन-रात मोजे पहन कर रखना

ठंड़ से बचने के लिए हर कोई पैरों में मोजे पहनता है। कुछ लोग तो रात को सोते समय भी इन्हें उतारने का नाम नहीं लेते। आप भी ऐसा करते हैं तो जान लें कि इससे आपका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। हमेशा पैर ढक कर रखने से शरीर में जरूरत से ज्यादा गर्मी पैदा हो जाती है। जिससे जी घबराना, बेचैनी, मितली आदि जैसी कई परेशानियां आ सकती हैं। 

PunjabKesari, Socks

कम पानी पीना

सर्दी हो या गर्मी शरीर को हर मौसम में पानी की जरूरत होती है। कुछ लोग मौसम ठंड़ा होने के कारण पानी बहुत कम पीते हैं। ऐसा आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है क्योंकि इससे शरीर की तरलता कम हो जाती है और आंतरिक अंगों को सही तरह से काम करने में परेशानी होती है। इसके अलावा त्वचा का रूखापन, पाचन क्रिया में गड़बड़ी आदि सहित और भी कई दिक्कतें आ सकती हैं। 

PunjabKesari, Drink Water

बार-बार क्रीम लगाना

त्वचा का रूखापन इस मौसम में होने वाली आम परेशानी है। ऐसे में त्वचा की नमी बरकरार रखने के लिए मॉइश्चराइजर युक्त क्री लगाने की जरूरत होती है लेकिन कुछ लोग बार-बार क्रीम का इस्तेमाल करते रहते हैं। ऐसा करने से त्वचा के पोर्स बंद हो जाते हैं। क्रीम अपने साथ धूल, मिट्टी और कीटाणुओं को खींचकर त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है। दिन में 2 या 3 बार की क्रीम लगाएं।

PunjabKesari, Cream

आइसक्रीम खाना

बहुत लोग सर्दी के मौसम में आइसक्रीम खाना बहुत पसंद करते हैं। यह खाने में टेस्टी तो लगती है लेकिन इसकी ठंड़क गले में सक्रमण पैदा कर सकती हैं। जिससे गले में दर्द, खांसी, जुकाम,गला बैठना, पेट में दर्द आदि सहित कई तरह की परेशानियां आ सकती हैं। 

PunjabKesari, Ice Cream

तला और मसालेदार भोजन खाना

इस मौसम में लोग स्नैक्स, मीठी-चटपटी और मसालेदार चीजें खाना बहुत लोग पसंद करते हैं लेकिन इससे सेहत को नुकसान हो सकता है। वजन बढ़ने के साथ-साथ ऐसा खाना खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है। जो दिल की बीमारियों का सबसे बड़ा कारण है। 


 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
Edited by: