17 AUGSATURDAY2019 8:22:25 PM
Nari

क्या वाकई में सच है ढीली ब्रेस्ट से जुड़ी ये बातें?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Aug, 2019 05:30 PM
क्या वाकई में सच है ढीली ब्रेस्ट से जुड़ी ये बातें?

महिलाओं को अक्सर ब्रेस्ट में दर्द या ढीलेपन की शिकायत रहती हैं। ढीली ब्रेस्ट पर्सनैलिटी बिगाड़ देती हैं और इसके कारण महिलाएं अपनी पसंद के कपड़े भी पहन नहीं पाती। बहुत-सी महिलाओं को लगता है कि गलत ब्रा पहनने के कारण उनकी ब्रेस्ट ढीली हो गई है जबकि ऐसा नहीं है। इसके पीछे आपकी ही कुछ गलत आदतें हो सकती हैं। आज हम आपको ब्रेस्ट के ढीलेपन को लेकर ऐसा ही गलतफहमियों के बारे में बताएंगे, जिसे हर महिला सच मान लेती हैं।

 

मिथक: ब्रा पहनने से होती है ब्रेस्ट ढीली।

सच: अगर आपको भी ऐसा लगता है कि ब्रा के कारण आपकी ब्रेस्ट में ढीलापन बढ़ रहा है तो आप गलत है। ब्रा ग्रेविटी को नहीं रोक सकती है बल्कि इससे ब्रेस्ट को लिफ्ट मिलता है और आपको मनचाही शेप।

PunjabKesari

मिथक: सही व्यायाम करने से ब्रेस्ट ढीले नहीं होते।

सच: अगर आपको लगता है कि सही व्यायाम करने से ब्रेस्ट ढीली नहीं होगी तो आप गलत हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि ब्रेस्ट फैट से बने होते हैं मसल्स से नहीं। यही कारण है कि व्यायाम के जरिए आप ब्रेस्ट को ढीला होने से नहीं रोक सकती।

मिथक: स्तनपान करवाने से ढीले होते है ब्रेस्ट।

सच: नई मांओं को लगता है कि ब्रेस्टफीडिंग करवाने से अपनी ब्रेस्ट में ढीलापन आ जाएगा जबकि ऐसा नहीं है। प्रेगनेंसी के दौरान स्तनों का आकार बढ़ जाता है लेकिन स्तनपान के दौरान ये ऐसे ही रहते हैं। ब्रेस्टफीडिंग के बाद यह अपने शेप में वापिस आ जाते हैं लेकिन इसके कारण ब्रेस्ट ढीले नहीं होते।

PunjabKesari

सच: बढ़ती उम्र है इसका असली कारण

कारण: उम्र बढ़ने के साथ-साथ ब्रेस्ट के कनेक्टिव टिशू कूपर लिगामेंट्स खिंचने लगते हैं, जिससे इनमें ढीलापन आ जाता है। कोलेजन और इलास्टिन से बने ये लिगामेंट्स आपके ब्रेस्ट में कसावट बनाते हैं, जो उम्र बढ़ने के साथ टूट जाते हैं और ब्रेस्ट में ढीलापन आ जाता है।

सच: धूम्रपान और सूरज की किरणें है इसका कारण

कारण: ब्रेस्ट के ढीले होने का कारण धूम्रपान और सूरज की हानिकारक किरणें है। दरअसल, ये त्वचा के कोलेजन को नुकसान पहुंचाती है, जिसके कारण सिर्फ टैनिंग नहीं बल्कि ब्रेस्ट में भी ढीलापन आ जाता है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad