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कोई कितना भी हो मोटा, सिर्फ 1 एक्सरसाइज तेजी से घटाती है वजन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 02 Mar, 2019 07:11 PM
कोई कितना भी हो मोटा,  सिर्फ 1 एक्सरसाइज तेजी से घटाती है वजन

वजन कम करने के लिए लोग एक्सरसाइज, बैलेंस डाइट और न जाने क्या-क्या करते हैं। मगर डाइट पर कंट्रोल करना हो या जिम में एक्सरसाइज, हर काम एक लिमिट तक ही हो पाता है। यही वजह है कि वेट लूज रूटीन करने में किसी को बेहतर रिजल्ट नहीं मिलता। परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको एक ऐसा स्मार्ट तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आप महीनेभर में ही बढ़े हुए वजन से छुटकारा पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं वजन कम करने का स्मार्ट तरीका।

 

पहले समझे शरीर की बनावट

वजन घटाने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपनी आदतों, खान-पान और शरीर की बनावट को समझें। मोटे लोग कई होते हैं लेकिन हर कोई एक ही तरीके से वजन नहीं घटा सकता क्योंकि हर किसी के शरीर की जरूरत अलग-अलग होती है। दरअसल, वजन बढ़ाने के लिए केवल फैट या चर्बी ही जिम्मेदार नहीं होती बल्कि इसमें व्यक्ति की मांसपेशियों, हड्डियों का वजन भी शामिल होता है। इसे बोन वेट, मसल्स वेट कहा जाता है। यह कई बार ज्यादा दिखता है लेकिन होता कम है। ऐसे में जरूरी है कि आप वजन कम करने से पहले अपनी शरीर की जरूरतों को समझें।

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ट्रेडमिल पर रनिंग से घटाएं वजन

रनिंग वजन घटाने के लिए सबसे बेस्ट एक्सरसाइज हैं। जी हां, रनिंग या दौड़ना सालों से ही लोगों की फिटनेस का राज रहा है। वहीं ट्रेडमिल पर रनिंग करने से ना सिर्फ मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है बल्कि यह फैट को भी तेजी से बर्न करता है। विज्ञान के मुताबिक, वजन बढ़ने की सीधा मतलब है खाया हुआ भोजन डाइजेस्ट ना हो। लिहाजा रनिंग मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने और पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में मदद करती हैं, जिससे वजन तेजी से कम होता है।

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कितनी कैलोरी होती है बर्न

कैलोरी बर्न करने में ट्रेडमील एक्सरसाइज मददगार होती है। ट्रेडमिल पर आधा घंटा 3.5 mhp स्पीड पर रनिंग करने से 150 कैलोरी बर्न होती है।

 

कैसे करें रनिंग की शुरुआत?

एक्सपर्ट का कहना है कि जिस व्यक्ति का वजन बहुत ज्यादा है उसे पहले चलना चाहिए और बाद में धीरे-धीरे दौड़ना शुरू करना चाहिए। पहले 4 मिनट की रफ्तार से दौड़े उसके बाद 1 मिनट तक आराम करें। ऐसा तकरीबन 4 बार करें।

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नंगे पांव ट्रेडमिल पर ना दौड़ें

तेज मूवमेंट के चलते शरीर में हीट पैदा होती है इसलिए अगर आप बिना जूते ट्रेड मिल पर दौड़ेंगे तो आपके पांव में जलन हो सकती है। साथ ही बेल्ट के किनारों पर पांव गलती से फिसल गया तो गंभीर चोट भी आ सकती है। इसके अलावा इससे फंगस इंफेक्शन और किटाणु का भी खतरा होता है इसलिए फिटिंग के जूते पहनकर ही ट्रेडमिल पर दौड़ लगाएं।

 

बहुत इंक्लाइन पर ना दौड़ें

वर्कआउट में इंक्लाइन पर जाने में कोई दिक्कत नहीं है लेकिन इस दौरान स्पीड हाई ना करें। अगर आप तेज स्पीड में दौड़ेंगे, तो इसका सीधा असर आपकी कमर और रीढ की हड्डी पर पड़ेगा। बेहतर होगा कि आप खुद को 1.5 के इंक्लाइन पर रखें और मॉडरेट स्पीड पर 30 मिनट तक दौड़ें।

 

रनिंग से पहले करें स्ट्रेचिंग

किसी भी ट्रेनिंग प्रोग्राम में फ्लेक्सिबिलिटी बहुत जरूरी है इसलिए अगर आप बिना स्ट्रेचिंग के ट्रेडमिल पर रनिंग करेंगे तो आपको थकान ज्यादा होने के साथ ही चोट लगने के चांस भी रहेंगे। बेहतर होगा कि ट्रेडमिल पर दौड़ने से पहले आप 5 मिनट के लिए स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करें।

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