19 APRFRIDAY2024 9:30:20 PM
Nari

एक्‍सरसाइज का नहीं मिलता टाइम तो रोजाना सिर्फ 5 मिनट करें यह 1 काम

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 20 Sep, 2019 11:38 AM
एक्‍सरसाइज का नहीं मिलता टाइम तो रोजाना सिर्फ 5 मिनट करें यह 1 काम

आजकल की बिजी और गलत लाइफस्‍टाइल के चलते कई तरह की समस्‍याएं घेरने लगी हैं। ऐसे में सूर्य नमस्कार आपके लिए बरदान साबित हो सकता है। इसे करने के लिए आपको ज्यादा समय भी नहीं चाहिए होगा क्योंकि 5-10 मिनट इस आसन को करने से ही आपको दोगुणा फायदा मिलेगा। सूर्य नमस्कार का अर्थ है सूरज को अर्पन या नमस्कार करना। इस योग करते समय सूरज की किरणें सीधी शरीर पर पड़ती है। यह आसन शरीर के लगभग सभी अंगों पर अच्छा प्रभाव डालता है इसलिए यह सभी योगासनों में से सर्वश्रेष्ठ है।

बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर, शिल्पा शेट्टी और मलाइका अरोड़ा भी खुद को फिट रखने के लिए सूर्य नमस्कार करती हैं। अगर आप भी खुद को फिट एंड फाइन रखना चाहती हैं तो अपनी रूटीन में इसे जरूर शामिल करें।

क्यों फायदेमंद है सूर्यनमस्कार

इस आसन को करते समय सूरज की किरणें सीधी शरीर पर पड़ती है, जो सेहत के लिए फायदेमंद है। इसमें कुल 12 आसन हैं जिन्हें करने से बॉडी एक्टिव रहती है क्योंकि इससे पूरी बॉडी की एक्सरसाइज हो जाती है। इससे बॉडी को एनर्जी मिलती है और मानसिक तनाव से मुक्ति मिलती है। यह इम्यून सिस्टम और हॉर्मोनल सिस्टम को बैलेंस करता है।

PunjabKesari

सूर् नमस्कार के आसन

सूर्य नमस्कार में कुल 12 आसन होते हैं, जिसमें 6 विधि के बाद फिर उन्हीं को उल्टे क्रम में दोहराया जाता है। इसमें सबसे पहले प्रणामासन, हस्तउत्तानासन, हस्तपादासन, अश्वसंचालासन, अधोमुखश्वानासन, अष्टांगनमस्कारासन और भुजंगासन किया जाता है। फिर अष्टांगनमस्कारासन से प्रणामासन तक आसनों को दोहराया जाता है।

PunjabKesari

सूर्य नमस्कार करने का सही समय

सूर्य नमस्कार दिन के किसी भी समय किया जा सकता है लेकिन इसे खाली पेट ही करें। इसके एक सेट से 13.90 कैलोरी बर्न होती है। मगर इसकी शुरूआत धीरे-धीरे करें और इसके लिए एक्‍सपर्ट की सलाह लें।

महिलाओं के लिए है फायदेमंद

जो महिलाएं कमर में दर्द या मोटापे से परेशान है उनके लिए यह काफी फायदेमंद है। दरअसल, इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जो वजन घटाने के लिए सबसे जरूरी है। इससे हर तरह का दर्द दूर होता है और साथ ही साथ यह आपकी स्किन को भी ग्‍लोइंग बनाता है।

PunjabKesari

एक्‍सपर्ट की राय

एक्‍सपर्ट का कहना है कि सूर्यनमस्कार से बॉडी की स्ट्रेचिंग होती है, जिसका असर बॉडी के अधिकांश अंगों पर पड़ता है। साथ ही यह टखनों, पैरों और तलुओं को मजबूती देने के साथ, कार्डिएक मसल्स को मजबूत बनाता है। इन आसनों की शुरुआत और अंत हाथों को नमस्ते की मुद्रा से होती है, जोकि ब्रेन के दाए और बाए हिस्से को जोड़ता है। यही कारण है इसे 'आसनों का राजा' भी कहा जाता है।

सूर्य नमस्कार के फायदे

-मेंटल हेल्थ के लिए है फायदेमंद
-तनाव और डिप्रेशन रहता है दूर
-शरीर को मिलती है ऊर्जा
-थायराइड में फायदेमंद
-अनियमित पीरियड्स
-अनिद्रा की शिकायत होगा दूर
-बॉडी डिटॉक्स होती है डिटॉक्स
-स्किन प्रॉब्लम्स रहती है दूर
-बाल बनते हैं घने, लंबे व मजबूत

PunjabKesari

सूर्य नमस्कार करते समय सावधानी

-भोजन के बाद सूर्य नमस्कार करने से बचें।
-एक्‍सरसाइज के तुरंत बाद पानी न पिएं।
-जो महिलाएं हाई ब्लड प्रेशर की समस्या, हर्निया, स्पॉन्डिलाइटिस या आर्थराइटिस जैसी समस्याओं से पीड़ित हैं उन्हें यह आसान नहीं करना चाहिए।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News