Twitter
You are hereNari

वजन घटाने के लिए रोजना 10 मिनट करें ये 6 योगासन

वजन घटाने के लिए रोजना 10 मिनट करें ये 6 योगासन
Views:- Thursday, June 21, 2018-12:06 PM

वजन कम करने के लिए करें योग : आजकल 5 में से 3 लोग मोटापे की समस्या से परेशान हैं। शरीर का वजन बढ़ने से कई सारी बीमारियां लग जाती है। हैल्दी रहने और खुद को फिट दिखाने के लिए लोग कई तरह के तरीके अपनाते हैं। मगर उसे भी ज्यादा फायदा नहीं होता। कुछ लोग तो वजन कम करने के लिए दवाइयों का सहारा भी लेते है जो सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। एेसे में रोज केवल 10 मिनट इन 6 योग आसनों को करके मोटापे की समस्या से निजात पा सकते हैं। तो आइए वह कौन से आसन है जो वजन को कम करता है।

 

1. भुजंगासन
पेट की चर्बी को कम करने के लिए भुजंगासन बहुत फायदेमंद है। इस आसन को करने से वजन बहुत जल्दी वजन घटने लगता है। भुजंगासन को करने के लिए पेट के बल लेट जाएं। अब अपने दोनों हाथाों को माथे के नीचे टिकाए। दोनों पैरों के पंजों के साथ रखें। फिर अपने माथे को ऊपर ऊठाएं और दोनों बाजुओं को कंधों के समान लाएं। एेसा करने पर शरीर का सारा भार बाजुओं पर पड़ेगा। अब शरीर के अगले भाग को बाजुओं के सहारे ऊपर उठाएं। शरीर को स्ट्रेच करके लंबी सांस लें। कुछ समय तक इस आसन को करें। फिर दोबारा पेट के बल लेट जाएं। 

 

2. हस्तपादासन
हस्तपादासन करने के लिए पैरों को साथ में जोड़े हुए सीधे खड़े हो जाएं। हाथों को शरीर के साथ लगाएं। शरीर के वजन को दोनों पैरों पर सामान रूप से डालें। फिर सांस को बाहर छोड़ते हुए कमर के ऊपरी भाग को धीरे-धीरे सामने की ओर झुकाएं। घुटनों को बिल्कुल सीधा रखें। सांस छोड़ते समय छाती को घुटनों की तरफ ले जाएं। शुरुआत में इस स्थिति में 10 सेकंड तक रहें और फिर सामान्य स्थिति में आकर 5 सेकेण्ड आराम करें और इस आसन को कम से कम 5-6 बार करें।

 

3. बालासन
मन को शांत करना हो या पेट की चर्बी को कम करना हो दोनों के लिए बालासन बहुत फायदेमंद है। इस आसन को करने के लिए घुटनों के बल बैठ जाएं और कमर बिल्कुल सीधी रखें। अब गहरी सांस लेते हुए शरीर के ऊपरी हिस्से को सामने की ओर झुकाएं। दोनों हाथ पीछे की ओर रखें और कोशिश करें कि सिर सामने जमीन को छुए। अब जितना हो सके उतनी देर इसी अवस्था में रहने की कोशिश करें। फिर सांस छोड़ते हुए शरीर के ऊपरी भाग को उठाते हुए फिर से वज्रासन की मुद्रा में आ जाएं।

 

4. पश्चिमोत्तानासन
पश्चिमोत्तानासन करने से भी शरीर का वजन बहुत जल्दी कम होता है। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले आप जमीन पर बैठ जाएं। अब आप दोनों पैरों को सामने फैलाएं। पीठ की पेशियों को ढीला छोड़ दें। सांस लेते हुए अपने हाथों को ऊपर लेकर जाएं। फिर सांस छोड़ते हुए आगे की ओर झुके। आप कोशिश करते हैं अपने हाथ से उंगलियों को पकड़ने का और नाक को घुटने से लगाने का। धीरे धीरे सांस लें, फिर धीरे धीरे सांस छोड़े। इस तरह से आप 3 से 5 चक्र करें।

 

5. उष्ट्रासन या ऊंट पोज
इस आसन को करने से भी बहुत जल्दी पेट की चर्बी कम होती है। इस आसन मे अपने शरीर को ऊंट की तरह आकार देना होता है। इसको करने के लिए घुटनों के बल खड़े हो जाएं। घुटनों के कमर तक का भाग सीधा रखें और पीठ को पीछे की ओर मोड़कर हाथों को से पैरों की एड़ियों को पकड़ लें। फिर सिर को पीछे की ओर झुका दें। कुछ सेकंड एेसा रहें। फिर सामान स्थिति में आ जाएं। 

 

6. पद्मासन
पद्मासन करने में जीतना ही आसान होता है। इसके फायदे उतने ही होते है। इस आसन को करने के लिए जमीन पर बैठकर पैरों को इस तरह आपस में जोड़े की ये नाभि के पास आ जाएं। अब कमर को सीधी करें। मगर ध्यान रहे की दोनों घुटने जमीन से उठने न पाएं। दोनों हाथों की हथेलियों को गोद में रखें। 
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP